सतर्क रहें! गाड़ी बाइक पर तिरंगा लगाने के हैं नियम, नजरअंदाज किया तो होगी 3 साल की जेल!

डेस्क : भारतवर्ष इस साल 15 अगस्त को अपना 75 वां स्वतंत्रता दिवस ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के रूप में मनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागरिकों से ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के एक हिस्से के रूप में अपने घर पर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को फहराने का आग्रह किया है. प्रधानमंत्री मोदी ने नागरिकों से 2 से 15 अगस्त के बीच सोशल मीडिया अकाउंट्स की प्रोफाइल पिक्चर के रूप में भी ‘तिरंगा’ का इस्तेमाल करने को कहा है.

पीएम मोदी ने अपने ‘मन की बात’ में कहा, “जब भारत अपनी आजादी के 75 साल पूरे कर रहा होगा, तो हम सभी एक शानदार और ऐतिहासिक क्षण देखने जा रहे हैं.” जबकि कई लोग ‘हर घर तिरंगा’ अभियान में भाग भी ले रहे हैं. अपने घरों पर भारतीय तिरंगे झंडे और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को एक डिस्प्ले पिक्चर के रूप में उपयोग करके, कुछ ने अपनी कारों, बाइक और वाहनों पर भी भारतीय ध्वज को लपेटा है. लोगों के अपने वाहन पर तिरंगा लपेटने के इरादे बिल्कुल भी गलत नहीं हो सकते हैं, फिर भी यह कदम उन्हें परेशानी में डाल सकता है क्योंकि यह भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को हुड, टॉप, और साइड या पीछे लपेटने पर बनाये कानून का उल्लंघन करता हैं.

FLAG CODE OF INDIA के अनुसार, भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को गाड़ी के हुड पर, ऊपर, और किनारे या पीछे, ट्रेन, नाव या विमान या किसी अन्य समान या वस्तु पर लपेटना भारतीय राष्ट्रीय ध्वज का अनादर माना जाता है. भारतीय ध्वज संहिता के अनुसार जो कोई भी इस कानून का पालन नहीं करता है, उसे तीन साल तक की कैद या जुर्माना या दोनों प्रकार से दंडित किया जा सकता है. इसके अलावा, अधिनियम से यह भी पता चलता है कि हमारा राष्ट्रीय ध्वज एक तिरंगा पैनल होगा जो तीन आयताकार पैनलों या समान चौड़ाई के सब-पैनलों से बना होगा. टॉप पैनल का रंग केसरिया (केसरी) होगा और निचले पैनल का रंग हरा होगा. बीच का पैनल सफेद होगा, जिसके बीच में अशोक चक्र का डिज़ाइन गहरे नीले रंग में होगा जिसमें 24 समान दूरी वाली तीलियां भी होंगी. अशोक चक्र अधिमानतः स्क्रीन प्रिंटेड या अन्यथा मुद्रित या स्टैंसिल या उपयुक्त कढ़ाई वाला ही होना चाहिए और सफेद पैनल के केंद्र में ध्वज के दोनों किनारों पर पूरी तरह से दिखाई देना चाहिए

भारतीय ध्वज संहिता से यह भी पता चलता है कि प्रदर्शन के लिए एक उपयुक्त आकार का चयन किया जाना चाहिए.जैसे 450 x 300 mm साइज के झंडे VVIP उड़ानों पर हवाई जहाजों के लिए, मोटर कार वाहनों के लिए 225 x 150 MM साइज और टेबल झंडे के लिए 150 x 100 MM साइज के हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *