खुशखबरी! सरिया और सीमेंट के भाव में आई भारी गिरावट, जानिए – ताजा रेट..

Desk : अगर आप अपने सपनों का घर बनाने का सोच है, लेकिन लग रहा है डर कि कही बजट से बाहर तो नही चला जायेगा घर बनवाना। तो अब हो जाइयें Tension Free क्योंकि सरिया और सीमेंट के दाम हुए सस्ते। सरिया और सीमेंट के दामों में गिरावट का प्रमुख कारण आयात का घटना और निर्यात का बढ़ना बताया जा रहा है।

2000 से लेकर 4000 प्रति टन की गिरावट इसबार सरिया और सीमेंट में हुई है। सरिया जो कि पिछले हफ्ते 74000 में बिक रहा था उसका दाम अब 70000 प्रति टन तक पहुँच गया है। कारोबारियों का मानना है कि सरकार की नीतियों की वजह से बाजार में सकारात्मक असर देखने को मिल रहा हैं क्योंकि छह डिजिट वाले बड़े ब्रांड का रेट घटकर अब 94,000 रुपये प्रति टन तक हो गया हैं।

सरिया के एक्सपोर्ट में कमी देखने को मिली : इस बार सरिया के एक्सपोर्ट में कमी देखने को मिली है, जिसकी वजह से बाज़ारों में पर्याप्त स्टोरेज है और गर्मियों की वजह से डिमांड में भी गिरावट हई है ऐसे में सरिया के रेट भी सस्ते बने हुए है। रूस व यूक्रेन युद्ध की वजह से सरिया के एक्सपोर्ट में कमी दर्ज की गई है।

कितनी खपत हो रही है एक दिन में? यह एक अनुमान है पर ज्यादातर कारोबारियों का मानना है कि रूस व यूक्रेन युद्ध के चलते तकरीबन 90 रुपये किलो तक स्टील के दामों में इज़ाफ़ा हुआ हैं। पर केंद्र सराकर के सही नीतियों के चलते सरिया के दामों में आगे चलकर और कमी आएगी। फिलहाल अनुमान के अनुसार एक हजार टन की खपत प्रतिदिन लखनऊ जैसे बड़े शहर में हो रही है। हम आपको यह भी बता दे कि पूरे हिंदुस्तान में सरिया सबसे ज्यादा कानपुर, दुर्गापुर, और छत्तीसगढ़ से आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.