बिहार में सरस्वती पूजा में लॉ एंड ऑर्डर के लिए अर्द्धसैनिक बलों की होगी प्रतिनियुक्ति

Swarasti Puja Bihar

न्यूज डेस्क सुमन सौरभ: बिहार सरकार इस बार कोरोना महामारी व अन्य विधि व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए सरस्वती पूजा पर केन्द्र से तीन कंपनी की मांग की थी पर इसकी जगह दो कंपनी मुहैया कराई गई है। बिहार अर्द्धसैनिक बलों को सरस्वती पूजा के दौरान पटना समेत अन्य जिलों में जरूरत के हिसाब से प्रतिनियुक्त किया जा सकता है। सैफ और एसएसबी की कंपनी रहेगी

केन्द्र सरकार ने बिहार में सरस्वती पूजा पर दो कंपनियों की  प्रतिनियुक्ति को हरी झंडी दे दी है। इनमें एक कंपनी रैपिड एक्शन फोर्स (रैफ) और दूसरी सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की होगी। रैफ का बटालियन मुख्यालय वैशाली जिले में बन रहा है। फिलहाल एक कंपनी रैफ मुजफ्फरपुर में मौजूद है। माना जा रहा है कि इसी कंपनी को सरस्वती पूजा के मद्देनजर बिहार में प्रतिनियुक्त किया जाएगा। वहीं एसएसबी की कई कंपनियां बिहार में मौजूद हैं। ऐसे में संभावना है कि दूसरे राज्य से बल बुलाने की आवश्यकता नहीं होगी। पटना के अलावा दरभंगा, भागलपुर या सीतामढ़ी में इन्हें प्रतिनियुक्त किया जा सकता है। वैसे जरूरत पड़ी तो दूसरे जिलों में भी अर्द्धसैनिक बलों को भेजा जा सकता है।

पांच दिनों के लिए होगी तैनाती पुलिस मुख्यालय के मुताबिक सरस्वती पूजा के लिए अर्द्धसैनिक बलों की प्रतिनियुक्ति पांच दिनों के लिए होगी। यह 15-19 फरवरी तक होगी। इसी अवधि में अर्द्धसैनिक बलों के अलावा बिहार पुलिस के रिजर्व फोर्स को भी जिलों में प्रतिनियुक्त किया जाएगा। बड़े पुलिस अधिकारियों के पास बलों की कई कंपनी रिजर्व के तौर पर रहती है। विधि-व्यवस्था की समस्या होने या अतिरिक्त बलों की जरूरत पड़ने पर इन्हें भी प्रतिनियुक्त किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *