मुखिया के घर से 100 मीटर के भीतर नहीं होगा कोई बूथ – बिना वैक्सीनेशन के नो एंट्री

डेस्क : बिहार में ग्राम पंचायत चुनाव होने वाले हैं। अब ग्राम पंचायत चुनाव होने में मात्र एक महीना रह गया है, ऐसे में राज्य निर्वाचन चुनाव आयोग ने आदेश जारी किए हैं। आदेश में साफ कहा है कि किसी भी मुखिया के घर से 100 मीटर तक कोई बूथ नहीं तैयार किया जाएगा। चुनाव के दौरान जितने भी चरण तय किए गए हैं वह पहले से राज्य निर्वाचन चुनाव आयोग को बताने होंगे। पंचायत में कितने स्तर तक का चुनाव होगा इसका फैसला निर्वाचन आयोग द्वारा किया जाएगा।

निर्वाचन आयोग ने कहा है कि जितने भी पुराने सरकारी भवन और बूथ खाली पड़े हैं, उन सब को नए तरीके से बनाया जाएगा। निर्वाचन आयोग ने पुरानी पड़ी खण्डार इमारतों को नया बनवाने के आर्डर दिए हैं, क्योंकि वह चाहते है कि लोग जब वोट देने आए तो उनको किसी का दबाव महसूस न हो और वह सुरक्षित अनुभव करें। कोरोना महामारी में पंचायत चुनाव करवाना राज्य निर्वाचन आयोग के लिए मुश्किल भरा काम है।

इसलिए राज्य निर्वाचन आयोग ने साफ कहा है कि जो लोग वोट देने आएंगे वह अपना वैक्सीनेशन करवा ले। साथ ही जो व्यक्ति बूथ पर ड्यूटी देने जाएगा चाहे वह सुरक्षा बल हो या अधिकारी स्तर का व्यक्ति हो उसको वैक्सीनेशन करवाना अनिवार्य होगा। बिहार में इस वक्त कुछ ऐसी जगह है जहां पर बाढ़ की वजह से पानी भर गया है, पानी भरे इलाकों में चुनाव करवाए जाएंगे या नहीं इसका फैसला राज्य निर्वाचन चुनाव आयोग करेगा। फिलहाल इसके लिए रिपोर्ट तैयार नहीं की गई है। जलजमाव वाले इलाके की रिपोर्ट जिला पदाधिकारियों को सबमिट करनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.