बिहार के 22 जिलों में होगी 100 मीमी से ऊपर की बारिश, बनी है वज्रपात की संभावना – जिलों में ऑरेंज अलर्ट

डेस्क : बिहार में इस वक्त मानसून दस्तक दे चुका है, बता दें कि बिहार के उत्तर राज्य में भारी बारिश हो रही है। बिहार का उत्तर भाग जो हिमालय से जुड़ा है जैसे नरपतगंज, रामनगर, बैरगनिया, गौनाहा, गलगलिया, झंझारपुर और कटिहार में 70 मिलीमीटर से लेकर 80 मिलीमीटर तक बारिश हुई है। बीते गुरुवार को भागलपुर में बारिश के कारण तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई।

बारिश के बाद बिहार के दक्षिण और मध्य भाग में उमस भरा मौसम देखने को मिला बता दें कि इन इलाकों में गर्मी जस की तस बनी हुई है। फिलहाल तापमान 2 डिग्री नीचे जरूर आया है लेकिन राजधानी पटना में पछुआ हवा का असर बना रहेगा। मौसम विभाग ने बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है साथ ही साथ कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी घोषित किया है, जिसमें सारण, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, वैशाली, दरभंगा, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सुपौल, अररिया, पूर्णिया, सहरसा, मधेपुरा, भागलपुर, बांका और जमुई शामिल है। मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले समय में इन जिलों में 100 मिलीमीटर से 150 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है।

ऊपर बताए गए जिलों में बारिश ही नहीं बल्कि वज्रपात की संभावना भी बनी हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि इस बार की ट्रफ रेखा बिहार से होते हुए गुजर रही है जिसके चलते हवा का कम दबाव रहेगा जिसके चलते हवा ठंडी होगी और ऊपर बादलों का निर्माण करेगी। मौसम विभाग ने कहा है की 100 मिली मीटर से ऊपर बारिश होना इन राज्यों में तय है। उत्तर भाग में तापमान गिरा रहेगा, जिसकी वजह पूर्वाः हवा बहेगी और दक्षिणी भाग में गर्मी उमस बनी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.