बिहार की बड़ी उपलब्धि! दुनिया के 200 बेहतरीन एयरपोर्ट में बिहार का ये एयरपोर्ट हुआ शामिल – जानें

21
best patna airport

न्यूज़ डेस्क : बिहार इन दिनों कृतिमान हांसिल करने में अग्रसर है। राज्य में तीन हवाई अड्डा से उड़ाने भरी जाती है। इसमें तीनो एयरपोर्ट सुचारू ढंग से सेवा में है। वहीं दरभंगा एयरपोर्ट एक साल में ही बेहतर प्रदर्शन कर रही है। यात्रियों के आवागमन में दिनों-दिन बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

इसी बीच हवाई अड्डे संबंधित एक सुखद खबर सामने आई है। दरअसल एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल की ओर से कराए गए सर्वे में पटना के लोकनायक जयप्रकाश नारायण अंतररराष्ट्रीय एयरपोर्ट का नाम विश्व स्तर पर चल रहा है। यह हवाई अड्डा विश्व के टॉप 200 एयरपोर्ट में शामिल हुआ है।

एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल द्वारा हाल ही में दुनिया भर के प्रमुख हवाई अड्डों पर एक सर्वेक्षण किया गया था। इस सर्वे में यात्रियों से कोरोना काल में दी जाने वाले। सुविधाओं और समस्याओं के निवारण के संबंध में प्रतिक्रिया लिया गया। सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि हाल के दिनों में हवाईअड्डे पर यात्री सुविधाओं में वृद्धि के साथ ही कोरोना काल में यात्रियों को हवाईअड्डे पर हर तरह की मदद मिल रही थी।

अधिकारियों के मुताबिक, एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी सर्वे में पटना एयरपोर्ट को वॉयस ऑफ कस्टमर रिकॉग्निशन की कैटेगरी में चुना गया है। यात्रियों की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए की गई कार्रवाई के आधार पर पटना हवाईअड्डे को विश्व के 200 हवाईअड्डों के बराबर स्थान दिया गया है। इस सर्वे में देश के सात बड़े एयरपोर्ट को शामिल किया गया था।

यात्रियों की दिक्कतों के त्वरित समाधान हेतु की गई कार्रवाई के आधार पर पटना हवाईअड्डे को विश्व के 200 हवाईअड्डों के बराबर स्थान दिया गया है। इस सर्वेक्षण में देश के सात बड़े एयरपोर्ट को शामिल किया गया था। इसमें पटना के साथ कोलकाता, चेन्नई, पुणे, भुवनेश्वर, गोवा और चंडीगढ़ एयरपोर्ट हैं। इस बात की पुष्टि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने ट्वीट कर के की है। पटना हवाई अड्डा के लिए यह के बड़ी उपलब्धि है।