Holi पर निश्चित घर जाने के लिए इस ऐप पर कंफर्म करें रेल टिकट- जानें पूरी प्रक्रिया

8
railway station app

डेस्क : अगर होली पर घर जाने के लिए टिकट कंफर्म नहीं हो रही है तो आप तो इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि टिकट कंफर्म करने के लिए एक ऐप Confirm Tkt पेश की गई है। जहां से ट्रेन की टिकट कंफर्म की जा सकती है। इसके लिए आपको कोई अतिरिक्त पैसे भी नहीं देने होंगे। इस ऐप से कंफर्म ट्रेन की टिकट बुक करना बड़ा आसान है।

कंफर्म Tkt को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। साथ ही आईओएस यूजर्स एप स्टोर से भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद ऐप को ओपन करें। इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आईआरसीटीसी आईडी से साइन इन करना होगा। यदि आपके पास यह आईडी नहीं है तो आप इस ऐप का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। एप डाउनलोड करने के बाद ओपन करें जहां आईआरसीटीसी ट्रेंस और फ्लाइट्स टिकट बुक करने के ऑप्शन मिलेंगे।

यदि आप ट्रेन का टिकट कंफर्म करना चाहते हैं तो आपको आईआरसीटीसी ट्रेन ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा। अब नीचे की तरफ तारीख सेलेक्ट करनी होगी। फिर सर्च ट्रेन पर टाइप करना होगा। इसके बाद सामने एक पेज ओपन होगा, जहां ट्रेन में सीट की उपलब्धता की जानकारी दी जाएगी। यूजर अपनी सुविधा और रूट के हिसाब से ट्रेन का चुनाव कर सकते हैं। इसके बाद आईआरसीटीसी लॉगइन आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा। फिर मोबाइल नंबर दर्ज करके वेरिफिकेशन कोड सबमिट करना होगा। अब इसके बाद पेमेंट प्रक्रिया पूरा होने के बाद टिकट कंफर्म हो सकेगी।