Post Office की इस स्कीम पर FD के मुकाबले मिलता है तीन गुना ब्याज, ऐसे मिलेगा लाभ..

27
post office scheme

डेस्क : अगर आप भी अपने पैसों की बचत के लिए किसी सेविंग्स स्कीम की तलाश में है, तो पोस्ट ऑफिस (Post Office) में निवेश करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि पोस्ट ऑफिस (Post Office,) की एक ऐसी स्कीम है, जिसमें निवेश करने पर आपको बैंकों में फिक्स डिपॉजिट (FD) से भी अधिक ब्याज मिलता है।

सबसे बड़ी बात यह है कि इस स्कीम में निवेश करने के लिए आप अपने बच्चों के नाम से भी अकांउट खुलवा सकते हैं। इस स्कीम का नाम है “टाइम डिपॉजिट अकाउंट”… इस स्कीम में 1 से 5 साल तक के लिए खाता खुलवाया जा सकता है, टाइम डिपॉजिट अकाउंट स्कीम में निवेश करने पर 6.7% के दर से ब्याज दिया जाता है। इतना ही नहीं, अगर आप वरिष्ठ नागरिक हैं तो इसके तहत आपको 7.4% ब्याज दिया जा रहा है। आप 1 से 3 साल के फिक्स डिपॉजिट में 5.5% ब्याज जबकि 5 साल की अवधि की FD में 6.7% ब्याज प्राप्त कर सकते हैं। ब्याज की गणना तिमाही के आधार पर किया जाता है।

जबकि, इसका भुगतान सालान होता है। इसमें महज 1 हजार रुपये में टाइम डिपॉजिट (TD) अकाउंट खुलवा सकते हैं। बैंकों की FD पर कितना मिलता है ब्याज? : अगर आप देश के सरकारी बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने जाते हैं तो आपको उस पर 5.4% ब्याज दिया जाता है, इसमें वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य नागरिकों के मुकाबले 6.20% ब्याज दिया जाता है। वहीं अगर आप Post Office के टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको 1 से 3 साल के फिक्स डिपॉजिट में 5.5% ब्याज जबकि 5 साल की अवधि की FD में 6.7% ब्याज दिया जाता है। इसमें वरिष्ठ नागरिकों कों करीब 7.4% का ब्याज दिया जाता है। किसी भी लिहाज से देखेंगे तो पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम बैंकों की एफडी के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है.