घर बैठे डाकघर की इस स्कीम से हर महीने होगी 5,000 रूपये की सीधी कमाई

20
post office money

डेस्क : पोस्ट ऑफिस ने वन टाईम निवेश कर लॉन्ग टाइम फ़ायदा लेने वाले निवेशकों के लिए एमआईएस की शुरुआत पोस्ट ऑफिस ने किया है। आप भी कुछ निवेश करके लंबे समय तक पेंशन की तरह हर महीने पैसा चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद ही मददगार साबित हो सकती है। पोस्ट ऑफिस द्वारा शुरु किए गए इस स्कीम को पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के नाम से भी जाना जाता है।

इसमें एक बार पैसा जमा किया जाता है और इसके बाद एक उम्र लिमिट के बाद हर महीने 5000 रूपए पेंशन के तरह संबंधित व्यक्ति के खाते में क्रेडिट होते रहते हैं। अगर आपका बच्चा 10 साल का है तो यह आपके लिए बेहद लाभदायक साबित हो सकता है। इस स्कीम में निवेश करने वालों के लिए ज्वाइंट अकाउंट खोलने की भी सुविधा मिलती है। यदि आप चाहे तो सिंगल अकाउंट भी खुलवा सकते हैं।

डाकघर की इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल की होती है। एमआईएस स्कीम के अंतर्गत पूरे देश भर में आप अपना अकाउंट आप किसी भी डाक घर जाकर खुलवा सकते हैं। डाकघर द्वारा संचालित इस स्कीम के तहत सिक्स पॉइंट 6.6 प्रतिशत ब्याज मिलता है। अगर आपका बच्चा 10 साल का है या उससे अधिक उम्र का है तो अपने बच्चे के नाम से खाता खुलवा। सकते हैं और इसकी सबसे अच्छी बात है कि इसकी मैच्योरिटी लिमिट 5 साल से शुरू हो जाती है तो ऐसे में जोखिम भी नहीं रहता है।

इस योजना के तहत आप एक बार में 9 लाख रूपये जमा करते हैं तो 6.6 प्रतिशत सालाना ब्याज की दर से 59400 रुपए आपको बतौर इंटरेस्ट मिलता है। यह महीने के हिसाब से 4950 होगा। यदि 2 लाख इस योजना में जमा करते हैं तो 6.6 प्रतिशत सालाना ब्याज की दर से 11 सौ रुपए मिलेंगे और 5 साल में कूल ब्याज 66 हज़ार रुपए हो जाता है। इसके बाद आपको अंत में 2 लाख रुपए वापस भी मिल जाएंगे। तो ऐसे में यह स्कीम हर प्रकार से निवेशकों के लिए सुविधाजनक है।