इन गर्मियों में आ गया नए ज़माने का AC, नहीं आएगा 1 रूपए बिजली का बिल

डेस्क : गर्मी के मौसम का सभी को इंतज़ार रहता है। हालाँकि गर्मियों में कई ऐसी चीज़ें हैं जो करने को मिलती हैं और लोग पूरी सर्दियाँ इसका इंतज़ार करते हैं, जिसमें से आइस क्रीम खाना कूलर और ऐसी की हवा में बैठना पहला काम है। गर्मी जब ज्यादा बढ़ जाती है तो अक्सर लोग ऐसी लगवाने के लिए नई और टिकाऊ ब्रांड की ओर रुख करते हैं।

जब लोग घर पर ऐसी लगवा लेते हैं तो उनका बिजली का बिल भी लगातार आना शुरू हो जाता है और रोके नहीं रुकता है। ऐसे में लोगों की परेशानी बढ़ती चली जाती है, लेकिन आज हम आपको सोलर ऐसी के बारे में बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप ऐसी की ठंडक भी पा सकेंगे और बिल भी नहीं आएगा।

तो चलिए जानते हैं सोलर AC के फीचर्स के बारे में

सोलर AC विंडो और स्प्लिट AC के मुकाबले 90 प्रतिशत बिजली बचाते हैं। इनकी बिजली बचाने की प्रक्रिया शानदार है। इस वक्त मार्किट में 1 टन, 1.5 टन और 2 टन के सोलर AC मौजूद हैं। अगर आप नार्मल AC चलाते हैं, तो आपको ध्यान रखना होगा की यह 300 यूनिट बिजली ले लेता है और 2000 रूपए बिल आता है। लेकिन सोलर AC का इस्तेमाल किया जाए तो बिल के नाम पर शायद एक रूपए भी न आए। सोलर AC का सीधा मतलब है की एक बार पैसा लगाओ और जीवन भर कोई पैसा बिजली बिल के लिए नहीं देना। बाकी AC की तरह यह AC भी काम करता है, बस इसमें सोलर प्लेट और बैटरी अलग से लगी होती है।

अगर इन AC को कीमत में आँका जाए तो 1 टन का AC 98000 रूपए का पड़ जाता है, जिसमें 1500 वाट की सोलर प्लेट लगती है। वही 1.5 टन के AC 1. 40 लाख रूपए का पड़ जाता है। अगर 2 टन के AC की बात करें तो सालाना 1.80 लाख रूपए पड़ जाता है। इस सोलर AC की मदद से लम्बे समय में काफी पैसे की बचत हो जाएगी। इन आधुनिक AC की सोलर प्लेट को इन्वर्टर और बैटरी से जोड़ दिया जाता है। सूरज की रोशनी जब प्लेट पर पड़ती है तो वह बैटरी को चार्ज कर देती है। इसके बाद इस बैटरी की मदद से AC चल पड़ता है। अब आपके दिमाग में यह सवाल भी आ रहा होगा की जब AC को सूरज की रोशनी नहीं मिलेगी तब क्या होगा ? इसमें घबराने की कोई बात नहीं है क्यूंकि यह AC बिजली से भी चलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.