इस महिला ने 5 साल के भीतर ठुकराई 9 सरकारी नौकरी, सिर्फ एक ही सपना जिले की कलेक्टर बनना

Pramila Nehra Cleared 9 govt exam but left them

डेस्क : इंसान अपने सपने पूरे करने के लिए ना जाने क्या क्या कार्य करता है और वह एक अच्छी सरकारी नौकरी की चाह में अपने जीवन का सबसे महत्वपूर्ण अंश जला देता है, इसको जवानी कहते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जो अपनी जवानी में इतनी सरकारी नौकरियां हासिल कर चुके है जिनको अब परीक्षाएं पास करने की आदत लग चुकी है। आज हम बात करने वाले हैं राजस्थान की एक महिला के बारे में जिसने 5 साल के भीतर 9 नौकरियां ठुकरा दी है।

pramila1

बता दें कि यह सारी 9 नौकरियां उसको परीक्षा पास करने पर प्राप्त हुई है। जिसमें कई परीक्षाओं में पूरे राज्य में टॉप किया है उनको राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती, ग्राम सेवक भर्ती परीक्षा, एसएससी जीडी, राजस्थान की उच्च न्यायिक लिपिक भर्ती, महिला एवं बाल विकास विभाग में महिला पर्यवेक्षक भर्ती, सीटेट की परीक्षा पास की है। यह परीक्षाएं वह 2015 से दे रही है। महिला का नाम है प्रमिला नेहरा जो सीकर जिले के सीहोर गांव से हैं। बता दें कि आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण उनके घर वालों ने उनकी कम उम्र में शादी कर दी, शादी करने के बाद उन्होंने हार नहीं मानी और अपने ससुराल जाकर भी पढ़ाई को जारी रखा। वह कहती हैं कि उनका सिर्फ एक ही सपना है कलेक्टर बनना और लोगों की सेवा करना।

pramila3

जब वह पढ़ने के लिए कोचिंग इंस्टिट्यूट जाती है तो रास्ते में 3 किलोमीटर पैदल चलती है पैदल चलने के दौरान वह खूब अभ्यास करती हैं जिससे उनका समय खराब नहीं होता और सारी पढ़ाई हुई चीजें आसानी से दोहरा लेती हैं। यह सब करने के लिए वह सोशल मीडिया से दूर रहती हैं और अपने मोबाइल में व्हाट्सएप भी हटा चुकी है, जिसके चलते वह अब सिर्फ घर के लोगों से ही बात करती हैं। प्रमिला के पति खुद दिल्ली पुलिस में कार्यरत हैं और वह उनको पूरा सहयोग करते हैं कि प्रमिला अपनी पढ़ाई जारी रखें, ऐसे में प्रमिला के भाई भी राजस्थान पुलिस में कार्यरत है और परिवार के सब लोगों की मदद से उनको एक अच्छा मार्गदर्शन मिलता रहता है।

जिन परीक्षाओं में प्रमिला ने परचम लहराया है वह इस प्रकार है महिला सुपरवाइजर, एलडीसी, एसएससी जीडी, राजस्थान पुलिस, ग्रामसेवक, थर्ड ग्रेड टीचर, पटवारी वरिष्ठ शिक्षिका, फर्स्ट ग्रेड टीचर बता दें कि फिलहाल वह फर्स्ट ग्रेड टीचर की नौकरी कर रही है। साथ ही राज्य की सीटेट की परीक्षा को भी पास कर चुकी हैं और राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस का प्री भी क्वालीफाई कर चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

UPSC टॉपर शुभम की कहानी, 6 साल की उम्र में घर छोड़ा, 12वीं में देखा था IAS बनने का सपना मिलिए जागृति से,जानिए कैसे बनीं वो UPSC के महिला वर्ग में देशभर की टॉपर Divya Aggarwal ने जीता BigBossOTT-जानें ट्रॉफी के साथ कितना मिला कैश ? Jio अब बजट रेंज में लॉन्च करेगा लैपटॉप, ये होंगे कीमत और Features Airtel vs Vi vs Jio : जानें 600 रुपये से कम वाला किसका रिचार्ज प्‍लान सबसे बेस्‍ट