सड़कों पर बेवजह ‘पीं-पों’ करने वालों की अब खैर नहीं, यहां जान लीजिए नया नियम..

71
horn honking on roads

डेस्क : अमेरिका के कैलिफोर्निया ने एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में नया कानून पेश किया है। इस कानून के तहत यहां की सड़कों पर साउंडएक् टव कैमरा सिस्टम लगाए जाएंगे, जो ज्यादा तेज हॉर्न बजाने वाले वाहनों को कैच करने में सक्षम होंगे। गौरतलब है कि तेज आवाज करने वाले वाहनों के शोर से बचने के लिए कैलिफोर्निया ने यह नियम पेश किया है।

जनवरी 2023 और दिसंबर 2027 के बीच चलने वाले एक पायलट कार्यक्रम के हिस्से के रूप में कानून को मंजूरी दी गई है। जिसमें कैमरों का एक नेटवर्क शामिल है, जो साउंड द्वारा सक्रिय होते हैं। इतना ही नहीं साउंड-एक्टिव कैमरों में सेंसर लगे होंगे, जो नॉइज के स्तर की निर्धारित सीमा से अधिक होने पर सक्रिय हो जाएंगे। नियम का उल्लंघन करने वाले लोगों पर कार्रवाई और जुर्माना लगाया जाएगा।

गौरतलब है कि ज्यादा आवाज़ करने वाले वाहन दुनिया भर के विभिन्न शहरों में लोगों द्वारा फेस की जाने वाली एक आम समस्या है। जहां वाहन निर्माता अनुमत सीमा के भीतर कार और मोटरसाइकिल बनाते हैं, वहीं कई वाहन मालिक अपने गाड़ियों को मॉडिफाई करवाकर एग्जॉस्ट सिस्टम लगवा लेते हैं या गाड़ी के हॉर्न को बदलवा देते हैं। बता दें कि ऐसा करने से ध्वनि प्रदूषण बहुत ही ज्यादा होता है। इतना ही नहीं हाई डेसीबल हॉर्न से भी बड़ी संख्या में लोगों को परेशानी होती है। ट्रैफिक जाम में गाड़ियों के हॉर्न की आवाज सुनते-सुनते लोगों के कान दुखने लगते हैं। साथ ही इतने ध्वनि प्रदूषण से लोगों को कान से संबंधित बीमारियां हो जाती हैं। कुछ लोग तो ज्यादा तेज हॉर्न बजाने के लिए अपनी गाड़ी को भी मॉडिफाई करवा लेते हैं। लेकिन इसको रोकने के लिए ही देश में ऐसा नियम बनाया गया है।