आज 2:30 बजे ध्वस्त होगा Noida का Twin Tower- ऐसे देखें Live

डेस्क : नोएडा सुपरटेक ट्विन टावरों के विध्वंस पर लगभग 20 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जानिए कंपनी का कुल घाटा। नोएडा सुपरटेक ट्विन टावरों की निर्माण लागत, जिसे रविवार (28 अगस्त) को ध्वस्त कर दिया जाएगा, पर 933 रुपये प्रति वर्ग फुट का शुल्क लिया गया था और कुल निर्मित क्षेत्र 7.5 लाख वर्ग फुट है, जो कुल मिलाकर रु। 100 लाख 70 करोड़ रु. हालाँकि, उनका विध्वंस भी एक महंगा मामला है क्योंकि इसमें बहुत अधिक विस्फोटक, जनशक्ति और उपकरण की आवश्यकता होती है।

Twin टावरों में से एक (यानी Apex and Cayenne) की इमारत की ऊंचाई 103 मीटर है, दूसरे की ऊंचाई लगभग 97 मीटर है। नोएडा के सेक्टर 93-ए में स्थित ट्विन टावरों की विध्वंस लागत लगभग 267 रुपये प्रति वर्ग फुट है। लगभग 7.5 लाख वर्ग फुट के कुल निर्मित क्षेत्र को देखते हुए, विस्फोटक सहित कुल विध्वंस लागत होगी। . लगभग 20 करोड़।कुल लागत में से, सुपरटेक लगभग 5 करोड़ रुपये का भुगतान कर रही है और शेष राशि लगभग 15 करोड़ रुपये के स्क्रैप को बेचकर प्राप्त की जाएगी, जो कि 4,000 टन स्टील सहित लगभग 55,000 टन होगी।

इसके अलावा, इमारतों को गिराने के लिए जिम्मेदार कंपनी एडफिस इंजीनियरिंग ने आसपास के क्षेत्र में किसी भी क्षति, यदि कोई हो, के लिए 100 करोड़ रुपये का बीमा कवर हासिल किया है। पलवल (हरियाणा) से लाए गए करीब 3700 किलोग्राम विस्फोटक का इस्तेमाल विध्वंस में किया जाएगा। यह डायनामाइट, इमल्शन और प्लास्टिक विस्फोटक का मिश्रण होगा।वाटरफॉल ब्लास्ट विधि टावर को गिरा देगी और इमारत अंदर की ओर गिर जाएगी। इससे प्रबंधन के लिए 55,000 टन मलबा या 3,000 ट्रकों की बचत होगी। दिलचस्प बात यह है कि मलबे को साफ करने में करीब तीन महीने का समय लगेगा। करीब 100 कार्यकर्ता तोड़फोड़ करने वाली टीम का हिस्सा हैं। भारतीय ब्लास्टर चेतन दत्ता 28 अगस्त को दोपहर 2.30 बजे ब्लास्ट का फाइनल बटन दबाएंगे। इसे टूटने में करीब 9 सेकेंड का समय लगेगा।

सुपरटेक के नुकसान : सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट प्रोजेक्ट में 3बीएचके अपार्टमेंट की लागत लगभग 1.13 करोड़ रुपये थी। दोनों इमारतों में करीब 915 फ्लैट थे, जिससे कंपनी को करीब 1,200 करोड़ रुपये की कमाई होती।कुल 915 फ्लैटों में से करीब 633 फ्लैटों की बुकिंग हो चुकी है और कंपनी ने घर खरीदारों से करीब 180 करोड़ रुपये की वसूली की है। सुपरटेक को अब घर खरीदारों को 12 फीसदी ब्याज के साथ पैसा लौटाने को कहा गया है।

तोड़फोड़ के लिए सुरक्षा उपाय: सुरक्षा के सभी उपाय किए गए हैं। आसपास के निवासियों को विध्वंस के दिन (28 अगस्त) शाम से पहले या सुबह 7 बजे तक दूर के स्थान पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा “हमने विध्वंस के दौरान ट्रैफिक डायवर्जन की योजना बनाई है। स्थल के पास किसी भी वाहन की अनुमति नहीं होगी। किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए एक आपातकालीन योजना तैयार की गई है, ”नोएडा डीसीपी ट्रैफिक गणेश शाह ने कहा।अगस्त 2021 में, सुप्रीम कोर्ट ने संरचना को ध्वस्त करने का आदेश दिया क्योंकि इसके निर्माण ने न्यूनतम दूरी की आवश्यकताओं का उल्लंघन किया था। शीर्ष अदालत के अनुसार, यूपी अपार्टमेंट अधिनियम के तहत आवश्यक व्यक्तिगत फ्लैट मालिकों की सहमति के बिना इमारत का निर्माण अवैध रूप से किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *