Bihar में अब पर्यटकों को मिलेगी रेंट पर बाइक, टूरिस्ट प्लेस सैर करना होगा आसान..

डेस्क : यदि आप आगरा घू्मने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है. पर्यटन विभाग अब देश के कुछ चुनिंदा टूरिज्म प्लेस की तर्ज पर आगरा में पर्यटकों को बाइक राइडिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराएगा. बिहार में विदेशों से आने वाले पर्यटकों की संख्या में हर साल इजाफा हो रहाहै. गया, राजगीर, नालंदा की अगर बात करें, तो सबसे अधिक विदेशी पर्यटक यहीं पहुंचते है. इन विदेशी पर्यटकों को घूमने में कोई परेशानी नहीं हो, इसेलेकर दिसंबर से पर्यटन विभाग इन पर्यटकों को रेंट पर बाइक भी देगी ताकि पर्यटकों को आस-पास के इलाकों में घूमने में परेशानी नहीं हो.

एजेंसी से विभाग करेगा समझाैता, रेंट रेट विभाग करेगा तय : पर्यटन विभाग बाइक के लिए एजेंसी से समझौता करेगा. बाइक लेने के बाद पर्यटकों को कितना पैसा देना होगा. इस रेट को विभाग की ओर से जारी किया जायेगा. विभाग की ओर से इसके लिए जल्द विज्ञापन भी मांगा जायेगा. गया, नालंदा व राजगीर में यह काफी सफल होगा. आपको बता दें कि इस स्कीम में बाइक और स्कूटर किराये पर लिये जा सकेंगे. इस स्कीम के जरिए पर्यटन विभाग अधिक टूरिस्ट को आकर्षित करना चाहता है. इसके लिए पहली बार पर्यटन विभाग ने रेंटल बाइक स्कीम क्रियान्वित किए जाने से जुड़े प्रस्ताव को सहमति दे दी है. बताया यह जा रहा है कि स्कीम के तहत प्रारंभिक स्तर में दो पहिया को मंजूरी दी गई है.

बाइक में रहेगा GPS, लोकल थाना करेगी निगरानी : पर्यटकों को किराए पर दी जाने वाली गाड़ियों में GPS रहेगा.साथ ही, लोकल थानों में बाइक की पूरी डिटेल रहेगी, ताकि पर्यटकों को ट्रेस करना मुश्किल न हो सके.बाइक को 24 घंटे के लिए रेंट पर दिया जायेगा. पर्यटकों को बाइक और समय के लिए लेना होगा, तो पुनः से बाइक के लिए ऑनलाइन निबंधन कराना होगा और रेंट देना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *