Patna Zoo में फिर से शुरू करने जा रहा है टॉय ट्रेन की छुक-छुक, जानें – क्या है पूरी तैयारी..

डेस्क : जब आप इस बार जब भी पटना के जू जाएंगे तो वहां आपको फिर से टॉय ट्रेन की वही छुक-छुक सुनने को मिलेगी. यह ट्रेन ट्रैक लेस नहीं, ट्रैक वाली होगी. जाहिर है ट्रेन की छुक-छुक का रोमांच आपके धुक-धुक को और बढ़ा देगा. पटना चिड़ियाघर में 8 साल बाद एक बार फिर से टॉय ट्रेन का लुत्फ आप ले सकेंगे.आपको बता दें कि साल 2014 में पटना चिड़ियाघर में चलने वाली टॉय ट्रेन का इंजन भी खराब हो जाने के कारण तब से वह बंद ही पड़ी हुई है.

पड़े-पड़े तो अब ट्रेन की बोगी भी बर्बाद हो चुकी है. लेकिन चिड़ियाघर प्रशासन ने कमर कस ली है. पटना चिड़ियाघर में टॉय ट्रेन चलाने के लिए ट्रैक भी लगाना होगा, जिसके लिए लगातार काम भी किया जा रहा है. पहले से मौजूद ट्रैक में लगीं लकड़ियां लगभग सड़ ही चुकी हैं, इसलिए वहां नये ट्रैक लगाए जाएंगे. इसके लिए दानापुर रेलमंडल के अभियंता पटना जू में आकर टॉय ट्रेन शुरू करने की तैयारी अब शुरू कर चुके हैं. पटना चिड़ियाघर में सर्वे भी किया जा रहा है जिसका काम दस दिनों में ही पूरा कर लिया जाएगा. इसके बाद नया ट्रैक बिछाने का काम भी किया जाएगा.

आपको यह बता दें कि पटना चिड़ियाघर में 1977 में ही सबसे पहले टॉय ट्रेन की शुरुआत की गई थी. उसके बाद वर्ष 2004 में तत्कालीन रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव ने भाप से चलने वाले टॉय ट्रेन को पटना जू में शुरू कराया था. इस बार लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री तेज प्रताप यादव ने भी यह निर्देश दिया है कि जितनी जल्दी हो सके पटना चिड़ियाघर में ट्रेन चलाई जाए. आपको बता दें कि अभी भी पटना चिड़ियाघर में टॉय ट्रेन चलती है जो बच्चों को ट्रेन जैसा मजा तो देती है लेकिन वह सड़क पर चलती है. अब शुरू होने वाली नयी टॉय ट्रेन ट्रैक पर दौड़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *