Toyota अपने ग्राहकों को तोड़ा दिल – इस चहेती 7- सीटर कार की बुकिंग बंद! जानें – ऐसा क्यों हुआ ?

डेस्क : TOYOTA इनोवा क्रिस्टा को अगले साल की शुरुआत में कई बड़े अपडेट्स के साथ लॉन्च किया जा सकता है. यह अभी भी अपने सेगमेंट में टॉप पर ही है. इनोवा नेमप्लेट की ब्रांड वैल्यू मार्केट में काफी है, जिसके कारण अपने सेगमेंट में इसकी अच्छी खासी बिक्री होती है. हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, TOYOTA किर्लोस्कर मोटर (TKM) ने हाल ही में इसके डीजल वेरिएंट की उपलब्धता के संबंध में एक आंतरिक नोटिस भी जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि कंपनी अगस्त 2022 से डीलरों को डीजल इनोवा क्रिस्टा की शिपिंग अब रोक देगा और सितंबर 2022 से केवल पेट्रोल वेरिएंट की ही बिक्री होगी.

एक मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ऐसे में इनोवा डीजल की नई बुकिंग नहीं होगी. डीलर्स इनोवा डीजल की नई बुकिंग अब नहीं कर पाएंगे. सिर्फ इनोवा पेट्रोल की ही बुकिंग की जा सकेगी. हालांकि, डीजल इनोवा की मौजूदा बुकिंग की सप्लाई भी की जाएगी. इन्हें शेड्यूल के अनुसार ही भेजा जाएगा. इसके अलावा, डीजल इनोवा की बुकिंग जनवरी 2023 में फिर से शुरू होगी. फिलहाल, यह अब तक स्पष्ट नहीं है कि इनोवा डीजल की बुकिंग क्यों रोकी गई है. हालांकि, यह भी संभव है कि अगली जेनरेशन की इनोवा के लिए असेंबली लाइन और आपूर्ति श्रृंखला नेटवर्क तैयार करने के लिए डीजल इनोवा का उत्पादन रोक दिया गया हो.

गौरतलब है कि आपूर्ति में कटौती से बिक्री के आंकड़ों पर भी चोट लग सकती है लेकिन कंपनी जनवरी 2023 तक इनोवा का नया मॉडल तैयार कर सकती है ताकि नुकसान को लिमिटेड किया जा सके. नई 2023 TOYOTA इनोवा हाईक्रॉस हाइब्रिड में कई बड़े अपडेट मिलने की भी उम्मीद है. इसमें हाइब्रिड पेट्रोल यूनिट मिलने की काफी ज्यादा संभावना है. इससे यह भी हो सकता है कि पेट्रोल हाइब्रिड वेरिएंट भविष्य में डीजल वेरिएंट की जगह ले लेगा क्योंकि यह अब किसी से छिपा नहीं है कि दुनिया भर के OEM कड़े उत्सर्जन मानदंडों के कारण यात्री कारों में डीजल इंजन देने से बचना चाह रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *