Bihar के सभी जिलों में बनाए जाएंगे शानदार ट्रैफिक पार्क, अब सड़क दुर्घटना पर लगेगी लगाम, जानिए-

10
traffic park

डेस्क : बिहार(Bihar) सरकार द्वारा ट्रैफिक व्यवस्था को तंदुरुस्त करने के लिए लगातार नए नए प्रयास किए जा रहे हैं, इसी बीच बिहार परिवहन विभाग ने सड़क दुर्घटना पर लगाम लगाने के लिए एक बेहतरीन पहल की शुरुआत की है, अब पहले की तुलना में सड़क दुर्घटना में बहुत ज्यादा कमी आएगी, बता दें कि सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के अब राज्य के सभी शहरों में ट्रैफिक पार्क बनाया जाएगा। अभी फिलहाल तीन शहरों पटना के अलावा गया और मुजफ्फरपुर में अस्थायी तौर पर ट्रैफिक पार्क बनाया गया है।

अधिकारियों की मानें तो राज्य भर में सड़कों की लंबाई बढ़ने और सड़कें अच्छी होने के बाद गाड़ियों की गति भी तेज हो गयी है। इससे सड़क दुर्घटनाओं में काफी वृद्धि हुई है। इसलिए परिवहन विभाग ने तय किया है कि अब लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों की जानकारी व्यवहारिक रूप से दी जाए। जिसमे सड़क पर कैसे चलना है, कौन-सा चिह्न क्या संकेत देता है, कितनी गति से चलें और रात हो या दिन, सफर करने के दौरान किन नियमों का पालन अनिवार्य रूप से करें ताकि सड़क दुर्घटनाएं कम से कम हो। इसलिए विभाग ने हर जिले में एक पार्क को ट्रैफिक पार्क बनाने का निर्णय लिया है।

बता दे की विभाग ने यह प्रस्ताव तैयार कर लिया है और जल्द ही इसकी विधिवत मंजूरी ली जाएगी। वैधानिक स्वीकृति के बाद जिलों में पार्क बनने का काम शुरू हो जाएगा। अभी पटना, गया और मुजफ्फरपुर में अस्थायी ट्रैफिक पार्क बनाया गया है। इसमें युवाओं को रोड सेफ्टी संबंधित जानकारी मिल रही है। अप्रैल से अस्थायी पार्क बनाने का काम शुरू होने की पूरी संभावना है