चालान काटने के लिए ट्रैफिक पुलिस लेकर आई नई तकनीक – अब तीन तरह से कैमरे रखेंगे वाहन पर निगरानी

डेस्क : ट्रैफिक पुलिस अब लोगों के चालान काटने के लिए नई टेक्नोलॉजी का सहारा लेने वाली है। दरअसल, ये खबर खास तौर से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रहने वाले लोगों के लिए है। दरअसल, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस बड़ा कदम उठाते हुए इंग्लैंड व पुणे स्थित सेंटर फॉर डवलपमेंट एडवांस कप्यूटिंग से समझौता करने के इरादे में है। जिसके तहत यदि आप सड़क पर खड़े ट्रैफिक पुलिसकर्मी को देखकर हेलमेट पहनते हैं, कार का सीट बेल्ट लगा लेते हैं, या फिर चालान से बचने के लिए कुछ जुगाड करते हैं तो अब आपका बचना मुश्किल है। जी हां अब चालान कैमरे की मदद से तैयार होंगे। यानी अब कोई भी ट्रैफिक नियम तोड़ने पर आपका चालान कटना पक्का है।

एडवांस्ड कैमरे और टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल : नाम न बताने की शर्त पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि “अभी तक दिल्ली में कैमरों से तीन तरह के चालान होते हैं। इनमें ओवर स्पीड (तेज रफ्तार), लाल बत्ती तोड़ना और स्टॉप लाइन वॉयलेशन का चालान कैमरों से होते हैं। अब ट्रैफिक इंटेलीजेंस मैंनेजमेंट सिस्टम के तहत इस तरह का टेक्नोलॉजी लगाई जा रही है। इस टेक्नोलॉजी के तहत दिल्ली में एडवांस्ड कैमरे लगाए जाएंगे। इस टेक्नोलॉजी की मदद से बिना हेलमेट टू-व्हीलर चलाने वाला, या बिना सीट बेल्ट कार चलाने वालों का चालान किया जाएगा। हालांकि, इस मामले में अधिकारी ने बताया इस प्रोजेक्ट में अभी कई तरह की परेशानी आ रही हैं। जैसे कैमरा सीट बेल्ट नहीं पहनने वालों को कैसे कैप्चर करेगा। इस नए टेक्नोलॉजी को लाने के लिए इंग्लैंड की कंपनी से बात की जा रही है।”

टीम भी हो रही तैयार : पुलिस अधिकारी ने आगे बताया कि, “बिना हेलमेट और बिना सीट बेल्ट के कैमरों से चालान होने वाले प्रोजेक्ट पर सारी बात हो गई हैं। जल्द ही कैमरों की मदद से ऐसे लोगों के चालान किए जा सकेंगे। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस को हाल ही में दो भागों में बांटा गया हैं। अब चालान करने वाली टीमें अलग होती हैं और ट्रैफिक को चलाने वाली टीमें अलग होती हैं। चालान करने वाली टीमों को मोटरसाइकिल दी गई हैं। ये टीमें मोटरसाइकिल पर सड़कों पर घूमती रहती हैं और ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले को पकड़कर उनका चालान करती हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *