Bihar में ट्रैफिक व्यवस्था और होगा मजबूत – हरेक जिला में बनेगा यातायात थाना, जानें – आपको क्या सुविधा मिलेगा..

डेस्क : बिहार में ट्रैफिक नियमों पर पाबंदी बढ़ने वाली है. राज्य के सभी जिलों में यातायात थाना बनाने की कार्यविधि शुरू हो गई है.गृह विभाग ने इस पर कार्य आरंभ कर दिया है एंव जमीन की तलाश शुरू कर दी है तथा संबंधित जिले के डीएम और एसपी को जमीन उपलब्ध कराने का आदेश दिया गया है.वहीं इस पर आईजी ट्रैफिक एमआर नायक से यातायात थाना भवनों के निर्माण के लिए जमीन की उपलब्धता पर जानकारी मांगी गई है.सर्वोच्च न्यायालय की सड़क सुरक्षा समिति से संबंधित गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद की अध्यक्षता में हुई बैठक में 28 नए यातायात याना का खोलने प्रस्ताव जारी किया गया है।

वर्तमान में बिहार के 40 जिलों में से 12 जिले में ही यातायात थानें है जबकि अतिरिक्त 28 जिले में यातायात थाना नहीं जिसके मद्देनजर यहां नए थाना निर्माण पर कार्य आरंभ हो चुका है. गृह विभाग की बैठक में 28 जिले के थाना भवन निर्माण हेतु जमीन उपलब्ध करवाने का आदेश जारी कर दिया गया है और संबंधित जिले के डीएम-एसपी को यह कार्य सौंपा गया है. इस कार्य में जिला स्तर के डीएसपी ट्रैफिक वरीय अधिकीरियों से बात कर के भुमि उपलब्ध करवाने में उनकी मदद करेगें।

गृह विभाग के द्वारा पुलिस भवन निर्माण को यातायात थाना निर्माण को लिए निर्देश दे दिया गया है एंव निगम द्वारा इस पर कार्य आरंभ कर दिया गया है.भवन का स्वरूप कैसा होगा एंव इसमें कितनी भुमि की जरूरत पडेगी इसका आकलन किया जा रहा है। वर्तमान में 15 ट्रैफिक थाना कार्यरत हैं. जिसमें पटना में 3 वहीं गया में 2 और बिहारशरीफ, आरा, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा,मुंगेर, बेगुसराय, पूर्णिया, कटिहार, समेत छपरा में 1-1 ट्रैफिक थाना कार्यरत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *