गर्मियों में बिजली बिल से हैं परेशान -AC खा रहा बिल , तो आज ही इन टिप्स से बचाए 5000 से 6000 रुपए

64
Electricity Increase

डेस्क : गर्मियों में AC चलाना सरदर्दी बन जाता हैं, अक्सर गर्मियों में आपके घर का बिल काफी ज्यादा बढ़ जाता है इसका प्रमुख कारण हैं AC से होने वाली बिजली की खपत। तो आज ही अपनाएं Solar AC जो ना केवल आपकी बिजली खपत 80 फीसदी तक कम करेगा बल्कि पर्यावरण को भी मजबूत करेगा। इसकी कीमत और इसके फायदे जानने के लिए इस लेख को जरूर पढ़ें।

क्यों Solar AC हैं बिजली बचाने के लिए सबसे उपयोगी? गर्मियों में AC है हर घर की सबसे जरूरत की चीज़ ऐसे में जब AC की बात आती हैं तो लोग बिजली की बात जरूर करते हैं। लेकिन Solar AC बिजली बचाने के लिए सबसे उपयोगी। अगर आप solar Ac का इस्तेमाल करते हैं तो हर महीने करीब 600 यूनिट बिजली की बचत की जा सकती है। ऐसे में यूजर्स का बिजली का बिल लगभग 5,000 रुपये स 6,000 रुपये तक कम हो सकता है। 2009 में देश का पहला Solar AC बना और देखते ही देखते लोगों ने इसको अपनाना शुरू कर दिया हैं। ग्लोबल वार्मिग और AC की बढ़ती डिमांड को देखते हुए Solar AC काफी उपयोगी हैं।

Solar AC की कीमत क्या हैं? Solar Ac की कीमत लगभग 45000 रुपए तक हैं जो कि टन व क्षमता के हिसाब से अलग होती हैं। इंडोर यूनिट का पार्ट को छोड़ इसके हर एक पार्ट भारत मे easily मिल सकते हैं। इंडोर यूनिट को थाईलैड से इम्पोर्ट किया जाता है। इसके लिए आपको अपनी छत पर 320 वॉट के पैनल लगाने होंगे। सोलर ac पूरी तरह सूरज की रोशिनी से चलता हैं ऐसे में आपकी घर पे पर्याप्त जगह हैं तो सोलर ac एक बहुत अच्छा विकल्प साबित हो सकता हैं।