महंगे पेट्रोल का झंझट खत्म! आ रही TVS की नई दमदार हाइड्रोजन से चलने वाला स्कूटर, जानें – कीमत..

डेस्क : दुनिया भर में तेजी से बढ़ते हुए प्रदूषण के स्तर ने वाहन निर्माताओं को ग्रीन मोबिलिटी की तरफ स्विच करने के लिए प्रेरित किया है. इलेक्ट्रिक मोबिलिटी अब तक जीवाश्म ईंधन का सबसे पसंदीदा विकल्प रही है. हाइड्रोजन से चलने वाले वाहन भी भविष्य के लिए एक व्यवहार्य समाधान बनते दिख रहे हैं. इसीलिए वाहन निर्माता कंपनियां इस ओर भी अब ध्यान दे रही हैं. इस कड़ी में टीवीएस (TVS) अपने आईक्यूब (iQube) स्कूटर को हाइड्रोजन फ्यूल विकल्पों के साथ बाजारों में पेश कर सकती है.

सामने आया इसकी ब्लूप्रिंट : कुछ ही समय पहले भारतीय वाहन निर्माता के नाम और डिजाइन वाले कुछ पेटेंट ऑनलाइन सामने आ गए हैं और उनसे यह निष्कर्ष निकाला गया कि वे हाइड्रोजन से चलने वाले स्कूटर के लिए हैं. उक्त लीक हुए पेटेंट दस्तावेजों से यह भी पता चलता है कि कंपनी स्कूटर पर काम कर रही है जिसमें दो हाइड्रोजन “फ्यूल” कनस्तर हैं जो स्कूटर के फ्रेम के फ्रंट डाउनट्यूब पर लगे हुए हैं. डिजाइन के चित्र आगे बताते हैं कि एक फिलर नॉजल सामने के एप्रन पर स्थित होता है, और एक पाइप दो कनस्तरों को जोड़ती है.

सीट के नीचे हैं हाइड्रोजन फ्यूल टैंक : हाइड्रोजन ईंधन स्टैक के लिए, यह सीट के नीचे स्थित होगी, जहां बैटरी पारंपरिक इलेक्ट्रिक स्कूटर में फिट बैठती है. साथ ही पेटेंट के मुताबिक इस स्कूटर में फ्लोरबोर्ड के नीचे एक बैटरी पैक भी दिया होगा, जिसका आकार अभी तय नहीं किया गया है. यह बैटर ब्रेकिंग या डिसेलेरेशन के दौरान ही उत्पन्न ऊर्जा को स्टोर कर सकेगा और साथ ही जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त परफॉर्मेंस भी देगा. जब बिजली की आवश्यकता कम हो जाती है, तो ईंधन सेल के द्वारा बैटरी पैक की भरपाई कर सकता है. मोटर के लिए, TVS एक समान हब-माउंटेड 4.4kW मोटर को तैनात कर सकता है जिसे आउटगोइंग इलेक्ट्रिक आईक्यूब स्कूटर पर भी देखा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *