बिहार में होने जा रहा है 212 दरोगा के साथ 500 से ऊपर पुलिस कर्मियों का तबादला, अप्रैल में 24 नए DSP की नियुक्ति तय

डेस्क : किसी भी राज्य की व्यवस्था को जांचना हो की वह कितनी दुरुस्त चल रही है है तो राज्य में जाकर वहाँ की पुलिस को देखना चाहिए। पुलिस को देखकर और उसकी कार्यप्रणाली को समझ कर हम आसानी से समझ से सकते है की आखिर पुलिस व्यवस्था कैसे काम करती है और कितनी सजग है। ऐसा में हर राज्य की पुलिस किसी न किसी वजह से चर्चा का विषय बनी रहती है। बात करें बिहार की पुलिस की तो वह भी कम नहीं है।

बिहार पुलिस में सेवनिवृती के आधार पर यह फैसला लिया है की वह कई पुलिसवालो का तबादला करेगी। वर्तमान समय में 200 से ज्यादा पुलिस वालो का तबादला और 500 पुलिस कर्मियों के तबादले पर मुहर लगा दी गई है। यह आदेश बिहार पुलिस मुख्यालय द्वारा जारी किया गया है जिसमें 150 हवलदार, 54 सिपाही और 53 सहायक भी शामिल है। बताया जा रहा है की अप्रैल तक 24 नए डी.एस.पी भी प्राप्त कर लिए जाएंगे।

नए डी एस पी का प्रशिक्षण अप्रैल में पूरा बिहार पुलिस अकादमी में हो रहा है। में 1600 दरोगा की ट्रेनिंग चल रही है जिसमें से 1000 दरोगाओं की ट्रेनिंग हाल हे में बीती 4 फरवरी से शुरू हुई है। इसमें महिला और पुरुष पुलिस को भर्ती किया गया है। ज्यादातर पुलिस वालो की ट्रेनिंग अप्रैल में पूरी हो जाएगी और इस बार का पुलिस बैच सबसे बड़ा पुलिस बैच माना जा रहा है। इस बार बिहार में सबसे ज्यादा डी.एस.पी देखने को मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.