आ रही Tata की धाकड़ Electric Vehicle, एडवांस फीचर्स के साथ मिलेगा 500Km का रेंज.. जानें – कीमत

7
best tata car

डेस्क : देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी में से एक टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने पिछले कुछ सालों में अपने नए एडवांस तकनीक से लैस वाहनों को पेश कर कंपनी की छवि और बिक्री दोनों में जबरदस्त बदलाव किया है।

अब तक केवल कमर्शियल सेग्मेंट में राज करने वाली इस घरेलू कंपनी ने जिस तरह पैसेंजर सेग्मेंट में नए मॉडलों को पेश किया है उसने अन्य दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) और हुंडई (Hyundai) की मुश्किलें बढ़ा दी है। लेकिन, टाटा मोटर्स (Tata Motors) की ये रफ़्तार यहीं नहीं थमने वाली है, जल्द ही कंपनी इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) सेग्मेंट में कई नए मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, और ग्राहकों को इन गाड़ियों का बेसब्री से इंतजार है।

Tata Nexon EV : सबसे पहले हम बात करेंगे टाटा नेक्सॉन ईवी (Tata Nexon EV) की जो इलेक्ट्रिक सिग्मेंट बेस्ट सेलिंग कार है। जिसे हाल ही में इसके नए लांग रेंज वेरिएंट को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था। रिपोर्ट्स की माने तो इस इलेक्ट्रिक SUV में कंपनी 40kWh की क्षमता के बड़े बैटरी पैक का इस्तेमाल करेगी, जो कि सिंगल चार्ज में तकरीन 400 किमी तक का ड्राइविंग रेंज देगी। ऐसी भी खबरें हैं कि कंपनी मौजूदा 3.3kW वेरिएंट के लिए ज्यादा पावरफुल 6.6kW एसी चार्जर भी दे सकती है, जिससे मौजूदा एसयूवी ज्यादा जल्दी चार्ज हो सकेगी।

tata one

Tata Altroz EV : Tata Motors का कहना है कि वह अल्ट्रोज़ ईवी को “सही समय पर” लाएगी। इसके आधिकारिक लॉन्च के डिटेल्स का खुलासा होना बाकी है। बता दें कि, कंपनी ने 2019 जिनेवा मोटर शो में इलेक्ट्रिक हैचबैक को प्रदर्शित किया था, इसके बाद 2022 ऑटो एक्सपो में इस कार को पेश किया गया। Tata Altroz EV को कंपनी के अपडेटेड Ziptron तकनीक के साथ आने की संभावना है जिसे जल्द ही नई Nexon EV में भी शामिल किया जाएगा। इसके इंटीरियर और एक्सटीरियर में भी कुछ अहम बदलाव किए जाएंगे।

tata two

Tata Punch EV : Tata Motors की सबसे सस्ती और छोटी एसयूवी पंच घरेलू बाजार में शानदार प्रदर्शन कर रही है। अब इसके इलेक्ट्रिक वर्जन को भी बाजार में उतारने की तैयारी हो रही है। यदि कंपनी इसके इलेक्ट्रिक मॉडल को पेश करती है तो उम्मीद है कि ये देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी। हालांकि, अभी इसके स्पेसिफिकेशन डिटेल्स सामने नहीं आए हैं, लेकिन माना जा रहा है कि ये एसयूवी सिंगल चार्ज में 250 से 300 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी।

tata three

Tata Curvv EV : Tata Motors ने हाल ही में अपने Curvv इलेक्ट्रिक एसयूवी के कॉन्सेप्ट को पेश किया था। कंपनी के अनुसार Curvv Electric पहले एक इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च होगी, जिसके बाद इसमें पेट्रोल और डीजल इंजन विकल्प भी शामिल किए जाएंगे। यह कार साल 2024 तक देश में ब्रिकी के लिए उपलब्ध होगी। Tata ने कर्व के पावरट्रेन को लेकर कोई खुलासा नहीं किया है, लेकिन इसे कार निर्माता की दूसरी पीढ़ी के ईवी आर्किटेक्चर पर तैयार किया जाएगा जो एक बार चार्ज करने पर 500 किमी तक की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम होगी।

tata four