आधार कार्ड में फोटो और मोबाइल नंबर को इस तरह से करें अपडेट, जानिए अब तक का सबसे आसान तरीका

adhaar card photo update

adhaar card photo update

डेस्क : अगर आपका फोटो आधार कार्ड में सही नहीं है तो आप इसको अपडेट करवा सकते हैं। आपको अपने नजदीकी सहायता केंद्र जाना होगा और वहां अपना आधार कार्ड भी साथ ले जाना होगा। ऐसे में अगर आप यह सोच रहे हैं कि आप अपना नया फोटो लेकर जाएंगे तो उसका कोई फायदा नहीं है क्योंकि नजदीकी सहायता केंद्र पर वेब कैमरा लगा होता है, जिससे ग्राहक की तस्वीर ले जाती है और उस तस्वीर को अपलोड कर दिया जाता है। जैसे ही आप इस कार्य को कर लेंगे तो 90 दिन के भीतर आपकी तस्वीर नए आधार कार्ड पर आ जाएगी।

इसके अलावा अगर आपको ऐसा लग रहा है कि कोई और भी तरीका है आधार कार्ड में अपडेशन का तो आपको बता दें कि इसके अलावा कोई भी तरीका नहीं है और अगर कोई इस बात की गारंटी लेता है तो भी यह बात सरासर गलत है। इसके लिए आपको नजदीकी आधार सहायता केंद्र जाना होगा और फिर यूआईडीएआई की वेबसाइट पर फॉर्म डाउनलोड करना होगा। फॉर्म डाउनलोड करने के बाद उसको अच्छे से भरे, फिर बायोमेट्रिक डिटेल दें और मौजूदा अधिकारी को थमा दे। इसके बाद वहां पर बैठा मौजूदा अधिकारी आपकी तस्वीर खींचेगा, साथ ही ₹25 का भुगतान भी आपके द्वारा किया जाएगा। इसके बाद आपको स्लिप मिल जाएगी। इसके जरिए आप यह पता कर पाएंगे कि आपका आधार अपडेट हुआ कि नहीं।

जब आप एम आधार एप और डिजिलॉकर चलाएंगे तो वहां पर भी आपको अपने आधार कार्ड की डिटेल को बदलना होगा। इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर अपडेट रखना होगा। अगर आपका मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो आपको आधार सहायता केंद्र पर वापस जाना होगा और आधार अपडेट फॉर्म को भरना होगा। फॉर्म में मोबाइल नंबर दर्ज करवाने के बाद ₹50 शुल्क देना होगा। जो कार्यकारी वहां पर बैठा होगा वही आपसे यह शुल्क लेगा और आपको एक रसीद देगा। उस रसीद में एक नंबर होगा, जिसके पर आप यह देख पाएंगे कि आपका नया आधार कार्ड जो है उसमें आपका मोबाइल नंबर अपडेट हुआ कि नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *