UP के 594 KM लंबे गंगा एक्सप्रेस-वे बदल जाएगी बिहार की सूरत, जानिए- किन इलाकों को होगा फायदा

Ganga Expressway

डेस्क: PM नरेन्द्र मोदी शनिवार को उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में गंगा एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखेंगे, उक्त बात की जानकारी गुरुवार को प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने दी, जिसमें बताया गया कि देश भर में तेज गति से संपर्क प्रदान करने को लेकर प्रधानमंत्री की दूरदृष्टि ही इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण की प्रेरणा रही है, करीब 594 किलोमीटर (KM) लंबा व छह लेन का यह एक्सप्रेस-वे 36,200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित किया जाएगा।

WhatsApp Image 2021 12 18 at 6.39.32 PM

वही यह एक्सप्रेस वे यूपी के मेरठ के बिजौली गांव के पास से शुरू होकर प्रयागराज के जुदापुर दांडू गांव तक जाएगा, पूरी तरह से निर्मित होने के बाद यह राज्य के पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्रों को जोड़ने वाला उत्तर प्रदेश (UP) का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे बन जाएगा। सबसे खास बात की इस एक्सप्रेस-वे पर यूपी के शाहजहांपुर में 3.5 किमी (KM) लंबी हवाई पट्टी निर्मित की जाएगी, जो वायु सेना के विमानों को आपातकालीन उड़ान भरने और उतरने में सहायता प्रदान करेगी, एक्सप्रेस-वे के साथ एक औद्योगिक गलियारा बनाने का भी प्रस्ताव है।

WhatsApp Image 2021 12 18 at 6.39.32 PM 1

बता दें कि यह एक्सप्रेसवे का कनेक्शन बिहार से भी है, क्योंकिबिहार के अलग अलग हिस्सों में कई एक्सप्रेस-वे प्रस्तावित हैं, उसमें उत्तर बिहार के इलाके में गोपालगंज, सीवान आदि के इलाके भी शामिल है, वहीं पटना-आरा-बक्सर चार लेन की सड़क भी निर्माणाधीन हैं, इन सडकों को महज 100 से 200 KM विस्तारित करने पर यह बलिया में गंगा एक्सप्रेस-वे से जुड़ जाएंगी, इससे बिहार के किसी भी हिस्से से उत्तर प्रदेश होते हुए दिल्ली तक सड़क मार्ग से पहुंचना आसन हो जाएगा।

खासकर व्यापारियों को इसका पूरा लाभ मिलेगा, वहीं प्रस्तावित पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे को विस्तार देकर गंगा एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जा सकता है, इससे कोलकाता से दिल्ली सीधे एक्सप्रेस-वे से जुड़ सकता है। 1020 KM गंगा एक्सप्रेस-वे भविष्य में न सिर्फ यूपी बल्कि बिहार सहित पश्चिम बंगाल और शेष पूर्वी राज्यों को सीधे दिल्ली से जोड़ने में अहम भूमिका निभाने वाली परियोजना साबित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pimples Care Tips : जानिए क्यों होते हैं पिंपल्स आदित्य नारायण और श्वेता अग्रवाल के घर आने वाला है नन्हा मेहमान ADRAK MURABBA RECIPE: सर्दियों मे घर पे बनाई यूनिक मुरब्बा मोनालिसा के ग्लैमरस लुक से मची सनसनी अब घर पे बनाई बाजार वाली मैगी का मसाला , देखे विधि