बिहार के शुभम कुमार ने UPSC 2020 में पाई सफलता, AIR-1 लाके देश को दिखा दी बिहार के युवाओं की ताकत

डेस्क : यूपीएससी परीक्षा 2020 का परिणाम आ चुका है। बता दें कि करीब 5,00,000 अभ्यर्थियों ने यूपीएससी की परीक्षा दी थी। करोना काल में भी अभ्यर्थियों का हौसला देखने लायक था। लेकिन जैसा कि हम जानते हैं यूपीएससी देश की सर्वश्रेष्ठ परीक्षाओं में से एक है, परीक्षा में चयनित होने वाले लोग जनसेवा के लिए चुने जाते हैं। बता दें कि यूपीएससी परीक्षा को पास करने वालों का अलग ही रुतबा होता है। ऐसे में एक बार फिर से बिहार के लाल ने वह कर दिखाया है जो पहले कभी नहीं हुआ। बता दे UPSC की परीक्षा को बिहार के शुभम कुमार जो कटिहार से आते हैं उन्होंने ऑल इंडिया रैंक वन हासिल की है। शुभम कुमार इतने अंक लेकर आए की दूसरी और तीसरी रैंक लाने वाले उनके आसपास भी नहीं भटक रहे हैं।

शुभम कुमार कटिहार से हैं और उनके घर वाले इस वक्त बेहद खुश हैं। दूसरे नंबर पर मध्य प्रदेश की जागृति अवस्थी रही, वहीं तीसरी पोजीशन पर अंकिता जैन आई है। बता दें कि शुभम कुमार ने आईआईटी से अपना बी.टेक सिविल इंजीनियरिंग में पूरा किया है। वहीं दूसरी रैंक लाने वाली भी इंजीनियरिंग की ही छात्रा है। ऐसे में यूपीएससी ने 761 अभ्यर्थियों को चुना है। अब यह सभी अभ्यर्थी देश की सर्वश्रेष्ठ सेवा में अपना योगदान देंगे। इतना ही नहीं जो अभियार्थी इन सेवाओं को सही ढंग से निभाता है। उसे कैबिनेट सेक्रेटरी की रैंक तक पहुंचाया जाता है। यहां पर चयनित हुए अभ्यर्थी आईपीएस, आईएफएस, आईआरएस जैसे पद पर जाते हैं और देश की सेवा करते हैं।

यूपीएससी का परिणाम देखने के लिए आपको upsc.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको यूपीएससी मैंस रिजल्ट 2020 पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इतना काम कर लेंगे तो आपके आगे पीडीएफ फाइल खुल जाएगी। इस पीडीएफ फाइल में आप अपना नाम सर्च कर सकते हैं, जरूरत पड़ने पर आप इसका प्रिंट आउट भी आसानी से निकाल सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.