Bihar में यहां 8388 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ यूरिया कारखाना, जानें – किस महीने शुरू होगा उत्पादन..

डेस्क : बरौनी खाद कारखाने में 8388₹की लागत आ रही है इसका उत्पादन इसी महीने से शुरू होने की संभावना है भाजपा सांसद सुशील कुमार मोदी ने रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री भागवत खूबा ने बताया कि बिहार के बरौनी में स्थापित और यूरिया कारखाने की कुल लागत 8388 करोड़ है जिसमें से 75% राशि खर्च हो चुकी है।

बिहार में नहीं लगेगा नैनो यूरिया प्लांट : केंद्रीय मंत्री ने बताया कि देश के कई जगहों पर नैनो यूरिया प्लांट भी लगाया जा रहा है जिसमें 50 करोड़ बोतल प्रतिवर्ष उत्पादन होगा लेकिन बिहार में वर्तमान समय में नैनो यूरिया प्लांट नहीं लगेगा।

दो बार समय से नहीं हुआ काम पूर्ण : बेगूसराय के सांसद और केंद्रीय मंत्री ने पिछले दिनों बरौनी फर्टिलाइजर का निरीक्षण किया। बरौनी खाद कारखाने की क्षमता 1.27 मिलियन मेट्रिक टन सालाना है ।रॉ मटेरियल की आपूर्ति की कमी की वजह से काम पूरा नहीं हुआ लेकिन इस बार एक उम्मीद जगी है और काम समय से पूरे होने की संभावना है।

किसानों को मिलेगा फायदा : यूरिया के कारखाने मैं उत्पादन होने से किसानों को भी फायदा मिलेगा। बरौनी फर्टिलाइजर में लालू यादव और अन्य लोगों ने सिला लगाने का काम शुरू किया है लेकिन आज तक काम नहीं हुआ। इस बार मोदी सरकार ने इसका शिलान्यास किया और अब इसका उद्घाटन भी होने वाला है इस यूरिया कारखाने से किसानों को रोजगार मिलने लगेगा और उत्पादन में वृद्धि से उनकी आर्थिक स्थिति में भी वृद्धि होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *