बिहार में अब सिर्फ 4 दिन ही लगेगा टीका, स्वास्थ्यकर्मियों को मिलेगा आराम – जानें सारे दिन

डेस्क : बिहार में टीकाकरण के तरीके को बदल दिया गया है। बता दें की टीककरण के लिए सिर्फ 4 दिन ही हफ्ते के निर्धारित किए गए हैं जिनमें वैक्सीनेशन होगा। ऐसे में वह 4 दिन सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार है। बता दें कि इस प्रक्रिया को बीते रविवार से बिहार में शुरू कर दिया गया है। ऐसे में अब इस हफ्ते 5 जिलों में 100 से भी कम टीके लगाए गए हैं, बता दें कि बिहार सरकार का लक्ष्य है कि वह आने वाले समय में छह करोड़ लोगों को टीका लगा देगी।

जिन राज्यों में टीके की कमी रही वे इस प्रकार हैं भोजपुर, लखीसराय, मधेपुरा, बेगूसराय, पश्चिम चंपारण, सीवान और गोपालगंज। इन जिलों में किसी को टिका नहीं लगा। वहीं दूसरी और वैशाली, समस्तीपुर, कैमूर और जहानाबाद में 100 से भी कम लोगों का टीकाकरण हुआ। बिहार सरकार ने जो लक्ष्य रखा है उसको पूरा करने के लिए रोजाना 5 लाख टीके लगाने होंगे। फिलहाल बिहार में 1 करोड़ 7 लाख लोगों को टीका लग चुका है, ऐसे में वह लोग जिनको टीके का पहला डोज़ लगा है उनकी संख्या एक करोड़ 48 लाख है।

राज्य में टीकाकरण की व्यवस्था 16 जनवरी से चल रही है। ऐसे में सबसे पहले उन लोगों को टीका किया गया था जो फ्रंटलाइन वर्कर थे। इसके बाद धीरे-धीरे यह आम जनमानस तक पहुंच गया। फ़िलहाल 18 साल से ऊपर के लोगों का भी टीकाकरण हो चुका है। बता दें कि 16 जनवरी से सभी स्वास्थ्य कर्मचारी लगातार बिना किसी छुट्टी के टीकाकरण को युद्ध स्तर पर चलाए हुए हैं। ऐसे में सरकार के इस नए फैसले से उनको आने वाले समय में जरूर राहत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.