बिहार और झारखंड के बीच 200 KM की रफ्तार से दौड़ेगी Vande Bharat Express, जानें – क्या होगा रूट..

डेस्क : देश में बुलेट ट्रेन में भले ही देरी हो, लेकिन मिनी बुलेट ट्रेन का मजा देने वाली वंदे भारत एक्‍सप्रेस का सफर तो अब शुरू हो चुका है। फिलहाल केवल 2 रूट दिल्‍ली से वाराणसी और दिल्‍ली से वैष्‍णो देवी कटरा के लिए इस सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन का संचालन अभी हो रहा है। देश के दूसरे हिस्‍सों में भी जल्‍दी ही वंन्दे भारत ट्रेन का संचालन शुरू किया जाएगा। इस ट्रेन की स्‍पीड बुलेट ट्रेन के मुकाबले करीब आधी ही है। रेलवे की जो तैयारी है, उसके लिहाज से जल्‍दी ही यूपी से बिहार के रास्‍ते झारखंड तक वंदे भारत एक्‍सप्रेस का परिचालन शुरू होने की उम्‍मीद और बढ़ गई है।

वंदे भारत चलाने के लिए हो रहे 3 तरह के काम : वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन की अधिकतम गति 200 किमी तक है। हालांक‍ि इस ट्रेन को अपने देश में फिलहाल 160 किमी प्रति घंटे तक चलाने की अनुमति ही दी गई है। इसकी वजह रेल पटरियों की क्षमता है। अब रेलवे पटरियों की क्षमता बढ़ाने के लिए काम कर रहा है। इसके तहत 3 तरह के काम भी किए जा रहे हैं।

रेलवे अब सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन वंदे भारत एक्‍सप्रेेस को चलाने के लिए रेल पटरियों के बीच पहले ज्यादा मजबूत स्‍लीपर लगा रहा है। इसके अलावा भी एक अन्‍य महत्‍वपूर्ण पहल के रूप में रेल पटरियों के दोनों तरफ से चारदीवारी बनाकर अवांछित प्रवेश भी रोका जा रहा है। तीसरा और बेहद अहम उपाय है रेल रूट को कवच प्रणाली के तहत सुरक्ष‍ित करना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *