रेलवे की अनोखी पहल – भगवान श्रीराम के विभिन्न तीर्थ स्थलों का करें दर्शन, बाद में दीजिएगा रेल किराया..

डेस्क : अब EMI (इक्यूटेड मंथली इंस्टालमेंट) पर सिर्फ खरीदारी ही नहीं, बल्कि विशेष ट्रेनों में अब यात्रा भी कर सकते हैं। भारतीय रेलवे के उपक्रम IRCTC ने इस योजना की शुरुआत की है। 24 अगस्त 2022 से चलने जा रही श्री रामायण यात्रा (भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन) में सफर करने वाले यात्री यात्रा के बाद भी रेलवे को किराया EMI के जरिये चुका सकते हैं।

श्रीरामायण यात्रा विशेष ट्रेन से जिलों के यात्री भी यात्रा कर सकते हैं। इसमें लगा कोच दो श्रेेणी कंफर्ट और सुपीरियर होगा। कंफर्ट श्रेणी में दो से तीन यात्री एक साथ टिकट लेते हैं तो उन्हें 73,500 रुपये तक खर्च होंगे। सुपीरियर क्लास में सफर करने पर एक यात्री का 84 हजार रुपये लगेंगे। पांच से 11 वर्ष के बच्चों का किराया कंफर्म श्रेणी में 67200 रुपये और सुपीरियर में 77700 रुपये होगा। 19 रात और 20 दिनों का यह सफर होगा। इससे सफर करने वाले यात्री 10 इंस्टालमेंट में किराये का निर्वाहन कर सकते हैं।

IRCTC के जनसंपर्क पदाधिकारी आनंद झा ने बताया कि श्री रामायण यात्रा विशेष ट्रेन दिल्ली (सफदरगंज) से शुरू होगी। भगवान श्रीराम का जिन-जिन जगहों से जुड़ाव रहा है, उन्ही विशेष जगहों पर रामायण यात्रा जाएगी। अयोध्या, नंदीग्राम, जनकपुर, जनकपुर-सीतामढ़ी, बक्सर, वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकुट, नासिक, हंपी, रामेश्वरम, कांचीपुरम, भद्राचलन के बाद यह ट्रेन सीधा दिल्ली पहुंचेगी। इस ट्रेन से सफर करने वालों को IRCTC पर आवेदन देना होगा। उनकी टिकट की बुकिंग हो जाएगी। टिकट बुक करने वक्त पैसा नहीं भी है तो लोग EMI से सफर कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *