Weather Update : देश के कई राज्यों में पड़ने वाली है सबसे ज्यादा गर्मी, सिर्फ इन राज्यों को मिल सकती है राहत – जानें यहाँ

Summer Weather update

डेस्क : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के द्वारा यह जानकारी दी गई है कि आने वाले समय में गर्मी ज्यादा पड़ने वाली है। बता दें कि मौसम वैज्ञानिकों का यह कार्य होता है कि वह मौसम का पूर्वानुमान लगाएं और सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि पूर्व अनुमान कुछ इस तरह से लगाएं कि वह सटीक बैठे क्योंकि अगर मौसम गलत आंकड़े देगा तो इससे ना केवल मानव जीवन पर असर पड़ेगा बल्कि बड़े स्तर पर क्लाइमेटिक बदलाव को भी मानव को झेलना पड़ेगा।

इस वक्त भारत के मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी है कि मार्च से मई तक भारत के पूर्व एवं पश्चिम से लेकर दक्षिणी इलाके तक सामान्य तापमान से ज्यादा तापमान होने की संभावना है। आने वाले ग्रीष्म माह में लोगों को भारी गर्मी के लिए तैयार रहना होगा क्योंकि भारत के पूर्वी एवं पश्चिमी भागों के उपर जो संभाग मौजूद है उनमें उत्तरी प्रायद्वीप एवं तटीय उप संभाग में अधिकतम तापमान देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि ज्यादा से ज्यादा उठने वाला तापमान दक्षिणी प्रायद्वीप पर थोड़ा कम रहेगा।

लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि गर्मी से लोग आसानी से बच जाएंगे। मौसम ने करवट ले ली है और इसका असर लोगों की जिंदगी पर दिख रहा है लोगों ने सर्दियों के कपड़े वापस से अलमारियों में भरना शुरू कर दिए है और पहाड़ों के ऊपर बारिश का मौसम बनता दिख रहा है। ऐसे में मौसम विभाग ने कहा है कि लोग अपना खास ख्याल रखें क्योंकि बदलते मौसम की वजह से लोगों को फिर से जुखाम हो सकता है और हाल ही में मौसम बदलने की वजह से कोरोना के मामले कुछ राज्यों में फिर से देखने को मिले थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *