देश हो या विदेश आपने वीडियो या फोटो में  तस्वीरें देखी हो या फिर अपने आस-पास के शहर. हर जगह सड़क काले रंग की होती है नहीं, बल्कि रंग बिरंगा हो।

BY KUMARI MILI

कतर में सड़क को काले की जगह नीले रंग का पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च किया गया था, जिसमें सड़कों को नीला रंग कर दिया गया । यह रंग सड़क को आकर्षक दिखने के लिए नहीं किया गया है।

सड़कों को काले के अलावा अलग रंग से पेंट करने का एक्सपेरिमेंट कतर में किया गया था. यह कतर की राजधानी दोहा में किया गया था, जिसके बाद इसकी काफी चर्चा हुई थी।

कतर के प्रशासन ने साल 2019 में इस पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत की थी, जहां कुछ सड़कों पर नीला रंग किया गया था. अन्य देश, शहरों की तरह काली रंग की ही सड़क थी, जिस पर नीला रंग कर दिया गया।

सरकार ने बढ़ती गर्मी को लेकर यह फैसला किया है. इस नीले रंग के जरिए सड़क के तापमान को कम करने की कोशिश की गई है और इसका काफी फायदा भी मिल रहा है।

सबसे व्यस्त सड़कों में से एक पर 1 मिमी. मोटी नीले रंग की परत चढ़ाई गई है. साइकल और पैदल यात्रियों की संख्या में वृद्धि का असर देखने के लिए 200 मीटर लंबा मार्ग निर्धारित किया गया है.।

लॉस ऐंजिलिस, मक्का, टोक्यो जैसे देश शामिल हैं, जिन्होंने एक्सपेरिमेंट के तौर पर नीले सड़क रंगवाए । दोहा में तो इस पर पहले 18 महीने तक प्रयोग किया गया और नीले रंग की सड़कें बनाई गई हैं।