“ सर्दियां का मौसम लगभग हर किसी को पसंद होता है. खाने पीने से लेकर घूमने तक के लिए सर्दियों के मौसम को बेस्ट माना जाता है. .”

BY KUMARI MILI

“ इस मौसम में जहां आलस भरा रहता है तो वहीं खाने की डिमांड भी खूब बढ़ जाती है. सर्दियों के मौसम में ना चाहते हुए भी हम सब फ्राइड चीजों को शामिल कर लेते हैं .”

“ अधिक तेल का सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है, इसलिए हर कोई कम तेल खाने की सलाह देते हैं. ज्यादा तेल के सेवन हार्ट समेट कई बीमारियों के लिए खतरनाक होता है"   .”

“ कुकिंग ऑयल का चुनाव हमेशा सोच समझकर ही करें. ऐसे में आज हम आपको उन कुकिंग ऑयल के बारे में बताएंगे जिनका यूज आपको खाने में करना चाहिए"   .”

“ जैतून का तेल सेहत के लिए  काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. इस तेल में विटामिन-ई, एंटीऑक्सीडेंट, मोनोसैचुरेटेड फैट्स आदि के गुण पाए जाते हैं"   .”

“तिल का तेल भी खाने में सेहतमंद होता है. तिल के तेल में भी कई प्रकार की बीमारी से लड़ने की क्षमता होती है.  एनीमिया की समस्या से बचाने के लिए इस तेल का उपयोग किया सकता है.     .”

“ अलसी का तेल भी तमाम पोषक तत्वों से भरपूर है. तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है.इस शुद्ध तेल तो खाने में शामिल करते हैं तोकई तरह से खुद को लाभ पहुंचा सकते हैं"     .”

“  सूरजमुखी (सनफ्लावर) तेल  भी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है तेल को डाइट में शामिल करते हैं तो ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल और मोटापे जैसी समस्याओं को खुद से कर सकते हैं"     .”