Dark Chocolate क्या हैं?

डार्क चॉकलेट कोको बीन्स से बनी होती हैं डार्क चॉकलेट में कोको सॉलिड, कोको बटर और शुगर होती हैं। इसके अलावा इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

By KUMARI MILI 

BIHARIREPORTER .COM

Dark Chocolate खाने के फायदे!

डार्क चॉकलेट खाने से शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी पूरी होती हैं, इससे कई बीमारियां दूर होती हैं, आइए जानते हैं इसके सेवन के लाभ होता हैं।

दिल का रखे खयाल

डार्क चॉकलेट खाना दिल के लिए काफ़ी फायदेमंद होता हैं डार्क चॉकलेट खाने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता हैं और दिल की बीमारियों का खतरा कम रहता हैं।

वज़न घटाने में मददगार

वज़न घटाना में भीं आप डार्क चॉकलेट का इस्तेमाल कर सके हैं इसके सेवन से बॉडी में मास इंडेक्स बढ़ता हैं और वज़न को कम करने में मदद करता हैं।

स्किन करेगी ग्लो

डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट स्किन को ग्लो बनाए रखने में मदद करता हैंअगर आप डार्क चॉकलेट का सेवन करते हैं तो आपके स्किन टोन और सारी स्किन प्रॉब्लम दूर रहेगी।

स्ट्रेस करे काम

डार्क चॉकलेट खाने से स्ट्रेस दूर होता हैं इससे तनाव  बढ़ाने वाले हार्मोन्स कंट्रोल में रहते हैं और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता हैं।

बॉडी में एनर्जी लेवल बड़ाए

कई बार हमारा बॉडी काफ़ी लो फिल करता हैं हम थका थका सा महसूस करते हैं, ऐसे है डार्क चॉकलेट बॉडी मै एनर्जी लेवल को बैलेंस करने में मदद करता हैं।

शुगर के मरीज़ के लिए भीं फायदेमंद

डायबिटीज के मरीज़ भी डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं डार्क चॉकलेट ब्लड में मौजूद शुगर लेवल को कम करता हैं,आप शुगर फ्री डार्क चॉकलेट भीं खा सकते हैं।

बालों को मजबूत और सुंदर बनाए

डार्क चॉकलेट में कॉपर, जिंक और आयरन जैसे मिनिरल्स पाए जाते है जो बालों की ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद होता हैं ।