सर्दी में लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं और इसी के साथ अपने बालों को भी गर्म पानी से धोते हैं.  गर्म पानी से सिर धोने का मतलब है कि आप खुद अपने बालों के दुश्मन बन रहे है।

BY KUMARI MILI

गर्म पानी से बाल धोने का पहला नुकसान - अगर आप गर्म पानी के साथ बालों में शैंपू करते हैं, तो इससे बाल कमजोर और झुरझुरे हो सकते हैं.

 जिसके कारण बालों का बीच से टूटना और हेयर फॉल शुरू हो सकता है. वहीं, गर्म पानी आपके हेयर फॉलिक्स यानी बालों की जड़ों को खोल देता है. जिससे बाल अपनी जड़ों से निकलने लगते हैं.

गर्म पानी से नहाने पर सिर की त्वचा रूखी हो सकती है. नतीजतन आपको खुजली व डैंड्रफ की समस्या हो सकती है. डैंड्रफ सिर की त्वचा तक तेल या उसका पोषण नहीं पहुंचने देता है.

 गर्म पानी का तापमान काफी ज्यादा होता है. जो त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ठंड में आपको शायद इस बात का अंदाजा ना लगे, लेकिन इससे त्वचा में जलन, इंफ्लामेशन, लालिमा आदि हो सकती है

गर्मपानी आपके बालों को ड्राई बना देता है. क्योंकि, गर्म पानी सिर की त्वचा से प्राकृतिक तेल हटा देता है और बाल व स्कैल्प ड्राई बनने लगती हैं।

हेयर एक्सपर्ट ठंडे पानी से बाल धुलने की सलाह नही देते, एक्सपर्ट का कहना है बाल को धुलने के लिए नॉर्मल या ही गुना पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।