यह एक लोकप्रिय उत्तर भारतीय मिठाई का रेसिपी है जो विशेष रूप से बारिश या सर्दियों के मौसम में आवश्यक गर्मी और गर्मी प्रदान करने के लिए तैयार किया जाता है।

BY KUMARI MILI

यह कैलोरी और पोषक तत्वों से समृद्ध है और इसलिए बच्चों और बुजुर्ग लोगों को परोसने के लिए आदर्श है।ड्राई फ्रूट्स, नारियल, गुड़ और गोंड से तैयार किया गया एक स्वस्थ और स्वादिष्ट लड्डू रेसिपी।

गोंड की लडडू रेसिपी तैयार करते समय कुछ महत्वपूर्ण सुझाव।  आमतौर पर गर्भवती महिलाओं को प्रसव के बाद गोंड परोसा जाता है, इसलिए  गोंडों को भूनने और फुलाने के लिए ताज़ा देसी घी का उपयोग करना चाहिए ।

सामग्री ▢6 टेबलस्पून घी ▢½ कप (100 ग्राम) गोंड / अंटू▢2 टेबलस्पून काजू, कटा हुआ▢2 टेबलस्पून बादाम, कटा हुआ▢2 टेबलस्पून किशमिश▢1½ कप (100 ग्राम) सूखा नारियल 

कोपरा, कसा हुआ▢2 टेबलस्पून खसखस / गसगसे▢¾ कप (100 ग्राम) सूखे खजूर, बीज रहित▢¼ टीस्पून इलायची पाउडर▢¼ टीस्पून जायफल पाउडर▢1 कप (200 ग्राम) गुड़▢2 टेबलस्पून पानी

अनुदेश सबसे पहले, एक तवा में ¼ कप घी गरम करें और ½ कप गोंड को दल में भूनें। धीमी आंच पर भूनें जब तक कि गोंड फुल न जाए और थोड़ा सुनहरा भूरा हो जाए।

भुनी हुई गोंड को एक तरफ रख दें और सभी गोंड को इसी तरह भूनें। अपने हाथ का उपयोग करके या रोलिंग पिन की मदद से गोंड को क्रश करें। नोट: मिक्सी में क्रश न करें क्योंकि वे बहुत महीन पाउडर बनते हैं।

अब उसी बचे हुए घी में 2 टेबलस्पून काजू, 2 टेबलस्पून बादाम और 2 टेबलस्पून किशमिश भूनें। सुनहरा भूरा होने तक भूनें। एक ही कटोरे में स्थानांतरण करें। आगे, पैन में धीमी आंच पर 1½ कप सूखा नारियल को सूखा भूनें। भुने हुए नारियल को उसी कटोरे में स्थानांतरित करें।

सारी चीज़ों को मिला कर मिश्रण तैयार करले , और स्वाद अनुसार घी डालें फिर अच्छे से नरम नरम लड्डू को आकार दे।