आपके नाखूनों का आकार, उनकी सेहत आपके व्यक्तित्व को दर्शाता है। हमारे हाथ और नाखून दिन में कई चीज़ों के संपर्क में आते हैं इसलिए उनकी खासतौर पर देखभाल और सफाई अति आवश्यक है।

BY KUMARI MILI

नाखूनों को साफ़ रखने का सबसे अच्छा तरीका है अपने हाथों को धोते रहें। इससे पनपने वाले बैक्टीरिया से मुक्ति मिलेगी और नाखून  हमेशा साफ़ और ताज़े दिखेंगे। बेहतर परिणाम के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

नाखून और क्यूटिकल  शरीर का बहुत ही नाज़ुक हिस्सा होते हैं।  नाखूनों में क्यूटिकल आयल लगाना ज़रूरी है। इससे नाखूनों का रूखापन दूर होता है। क्यूटिकल आयल के स्थान पर आप ग्लिसरीन का उपयोग भी कर सकते हैं।

अपने नाखूनों को समय समय पे कटना चाहिए इन्हें आगे पीछे  बार बार फाइल (file) करने से न केवल वो खराब होते हैं बल्कि उनकी प्राकृतिक परतें भी निकलती हैं। ये नाखूनों के छिलने और टूटने का बहुत बड़ा कारण है।

सही खान पान रखे नाखूनों को मजबूत सबसे ज़रूरी है कैल्शियम की कमी के कारण भी नाखून टूटते हैं इसलिए कैल्शियम युक्त भोजन जैसे दही, उबले अंडे आदि अपने भोजन में शामिल करें।

नाखूनों को मज़बूत बनाने के लिए उन्हें नमक स्नान दें। चार चम्मच नमक को एक लीटर पानी में डालें और इसमें 15 मिनट के लिए हाथ भिगोयें। अब हाथों को सूखा लें और उनपर ग्लिसरीन लगा लें।

अगर आपके नाखून पीले पड़ रहे हैं तो उन्हें कैमोमाइल स्नान दें। यह बहुत ही उपयोगी है।. सूखे कैमोमाइल के फूल दो कप पानी में 20 मिनट के लिए भिगोयें और फिर इसमें अपने नाखूनों को 15-20 मिनट के लिए भिगो दें।

for more stories

or visit us at