ओमिक्रॉन से बढ़ते संक्रमण के मामलों पर काबू पाने के लिए सभी राज्य अपने-अपने स्तर पर आवश्यक प्रयास कर रहे हैं. मामलों पर नियंत्रण पाने के लिए ज्यादातर राज्य सरकारों ने नाइट कर्फ्यू की घोषणा की है।

BY KUMARI MILI

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) के बढ़ते मामलों के मद्देनजर कई राज्यों ने अपने-अपने राज्य में कोरोना प्रतिबंधों और नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) की घषोणा कर दी है.

भारत की राजधानी दिल्ली (Delhi) मेंआज रात 11 बजे से सुबह 5 बजे के तक कर्फ्यू लागू रहेगा. दिल्ली सरकार ने यह फैसला यलो अलर्ट में जाने से पहले ही एहतियातन तौर पर किया है.

कर्नाटक (Karnataka) राज्य में ‘नाइट कर्फ्यू’ लगाने के संबंध में फैसला लिया गया.  कर्नाटक सरकार ने राज्य में 28 दिसंबर से नाइट कर्फ्यू की घोषणा की है।यह कर्फ्यू 10 दिनों तक लागू रहेगा.

कर्नाटक में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे के तक लागू रहेगा. सार्वजनिक स्थानों , न्यू ईयर पार्टियों पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा.  रेस्टोरेंट, पब और अन्य स्थानों को केवल 50 % लोगों के साथ संचालित करने की अनुमति होगी.

असम सरकार ने 26 द‍िसंबर से पूरे राज्य में नाइट कर्फ्यू की घोषणा कर दी है. असम में रात 11.30 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया, 31 दिसंबर 2021 को नाइट कर्फ्यू लागू नहीं होगा.

गुजरात के 8 बड़े शहरों में नाइट कर्फ्यू 31 दिसंबर तक एक्सटेंड कर दिया गया है. रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा. ये अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, जूनागढ़, जामनगर, भावनगर और गांधीनगर शहरों में लागू रहेगा.

महाराष्ट्र में भी नाइट कर्फ्यू (Night Curfew in Maharashtra) लगाया गया है. राज्य में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक रात का कर्फ्यू जारी रहेगा.