सर्दियों में शरीर को अंदर से गर्म रखना बहुत जरूरी है। इससे आप ठंड के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचे रहते हैं। इस मौसम में आपको कई ऐसी हेल्दी और पौष्टिक चीजें खानी चाहिए।

BY KUMARI MILI

गुड़ और मूंगफली से बनी चिक्की, मूंगफली के लड्डू ठंड में लोग धूप में बैठकर न जाने कितने खा जाते हैं। गुड़ और मूंगफली की तासीर गर्म होती हैं जिसका सेवन फायदेमंद है।

गुड़ और मूंगफली का कॉम्बिनेशन पूरी सर्दियों में खाएं, तो कई समस्याओं से बचे रहेंगे। सर्दियों में आप मैदे से बने बिस्किट, कुकीज, केक की जगह आप गुड़ और मूंगफली का सेवन करें।

सर्दियों में बनने वाली गुड़ की पट्टी, लड्डू खाएं। गुड़ खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती, गुड़ और मूंगफली के कॉम्बो में विटामिंस, पॉलीफेनॉल्स, माइक्रो-मिनरल्स होते हैं।

इन दोनों में आवश्यक फैट होते हैं, जो हड्डियों और दिल की सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं। खासकर, गुड़ की पट्टी या चिक्की बच्चे एथलेटिक्स को जरूर खाना चाहिए।

इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। मूंगफली गुड़ की चिक्की बच्चों को जरूर खाना चाहिए , खासकर उन बच्चों को जो फलों का सेवन नहीं करना चाहते हैं।

गुड़ और मूंगफली से बनी पट्टी या लड्डू मिनरल्स और विटामिन बी से भरपूर होते हैं, जो महिलाओं में पीरियड्स के दौरान होने वाले पेट दर्द, क्रैम्प की समस्या को दूर करते हैं।

for more stories

or visit us at