“”

14-15 को देशभर में लोहड़ी (Lohri) का त्योहार मनाया जाएगा, यह दिन विशेष तिल की बर्फी  (Til Barfi) एक ऐसी मिठाई है जो लोहड़ी के त्योहार के दौरान मुख्य रूप से बनाई जाती है.

BY KUMARI MILI

“”

 तिल की तासीर गर्म होती है. इसी वजह से ठंड के मौसम में इसका सेवन व्यापक रूप से किया जाता है. तिल न केवल आपको गर्म रखता है बल्कि ये आपकी इम्युनिटी को भी बढ़ाता है. ये आपको बहुत ऊर्जा देता है

“”

 तिल की बर्फी जैसी एक सुपर हेल्दी डिश है स्वादिष्ट तिल बर्फी को बनाने के लिए आपको तिल, चीनी, हरी इलायची पाउडर और दूध पाउडर की जरूरत होगी.

“”

हैवी क्रीम – 1 कप तिल – 3/4 कप हरी इलायची पाउडर – 1/6 चम्मच दूध पाउडर – 1 कप चीनी – 1/2 कप

तिल बर्फी की सामग्री

“”

तिल को मध्यम आंच पर सुनहरा होने तक भूनें. इसमें लगभग 3-4 मिनट का समय लगेगा. इसके बाद इसे एक तरह रख दें.

“”

एक पैन में हैवी क्रीम और मिल्क पाउडर को मिला लें. मध्यम आंच पर पकाएं, लगातार चलाते रहें जब तक कि मिश्रण में बुलबुले न आने लगें और मिश्रण एक गाढ़ा पेस्ट न बन जाए. इसमें लगभग 8-10 मिनट का समय लगेगा.

“”

भुने हुए तिल को अच्छी तरह मिलाएं. जब तक की मिश्रण नरम आटे की तरह न दिखने लगे.   चीनी और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें. इसे 1 से 2 मिनट के लिए चलाते रहें.

“”

अब बर्फी के मिश्रण को लगभग 1/2 इंच मोटी परत में प्लेट में फैला दीजिए. इसे कमरे के तापमान पर 1-2 घंटे के लिए रखा रहने दें. अब चौकोर या डायमंड शेप में काट कर सर्व करें.

for more stories

or visit us at