BY KUMARI MILI

ठंड का मौसम जैसे अल्स भरे दिन और रात,ऐसे मै नहाना तो दूर हम उठना भीं पसंद नहीं करते,ठाडी के मौसम में हमे अपनी शरीर और बालो का विशेष ध्यान रखना चाहिए ।

सर्दियों में ठंडी हवाएं बालों को काफी नुकसान पहुंचाती हैं. ऐसे में बाल रूखे और फ्रिजी हो जाते हैं. रूखे और बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए होममेड हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इस मास्क को बनाने के लिए एक कप कच्चा दूध और एक बड़ा चम्मच शहद, दोनो चीज़ों को मिलाकर अपने स्कैल्प पर मसाज करें और फिर इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें. 

दूध और शहद का मास्क

 एक अंडे की जर्दी, एक कप शहद और एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं. अब इस मिश्रण से अपने बालों और स्कैल्प पर 5-10 मिनट तक मसाज करे ,जब ये सूख जाए तो इसे माइल्ड शैंपू से धो लें. 

अंडे की जर्दी, शहद मास्क

 दो बड़े चम्मच दही, एक बड़ा चम्मच नींबू और एक बड़ा चम्मच सेब का सिरका एक साथ  मिला लें. फिर इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें.

दही, नींबू और सेब सिरका मास्क

 एक पका हुआ केला, आधा कप दही और दो बड़े चम्मच जैतून का तेल लें. सभी को मिलाएं और इसे स्कैल्प सहित पूरे बालों पर लगाएं. इसे 45 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें.

दही और केले का मास्क

नारियल का तेल, सेब का सिरका और शहद का मास्क

दो चम्मच नारियल का तेल और शहद लें और इसे एक चम्मच सेब के सिरके के साथ अच्छी तरह मिलाए । इसे बालों और स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट के लिए रख दें.

for more stories

or visit us at