लजीज खाना किसे पसंद नहीं होता है. ऐसे में कुछ फूड आइटम सस्‍ते तो कुछ महंगे होते है बाजार में हर रोज नई-नई डिशेज आती रहती हैं. जिसकी कीमत लाखों रुपए में पहुंच जाती हैं. 

BY KUMARI MILI

इटली और क्रोएशिया का व्हाइट अल्बा ट्रफल दुनिया का सबसे महंगा फूड है.कीमत 160,406 डॉलर यानी 99,60,723 रुपए, इस ट्रफल को हांगकांग के एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी के लिए खरीदा था. इसका वजन 1.51 किलोग्राम था.

स्‍वैलोज नेस्‍ट सूप एक चीनी यंजन है. इसको निगले हुए पक्षियों के घोंसले से बनाया जाता हैं इसकी कीमत बढ़ जाती है. यह करीब 3000 डॉलर प्रति किलो के हिसाब से मिलता है

केसर की कीमत 660 रुपये प्रति ग्राम यानी 6 लख 60 रुपये प्रति किलो है. केसर दुनिया का सबसे महंगा मसाला है. इसे मिठाई, दूध, खीर जैसी खाने वाली चीजों में प्रयोग किया जाता है.

स्‍वीडन के मूस हाउस से फार्म से मिलने वाला यह पनीर भी दुनिया की सबसे महंगा फूड लिस्‍ट में शामिल हैं. हर रोज 5 लीटर दूध के साथ इस पनीर का उत्‍पादन होता है. इसकी कीमत एक हजार 24 डालर है.

यह दुनिया का सबसे महंगा मशरूम है. यह पूरी दुनिया में सिर्फ एशिया, नॉर्थ अमेरिका और जापान में मिलता है. जापान के रेन पाइन पेड़ के गिरे हुए पत्तों पर यह उगता है

कॉफी 'कोपी लुवाक' इसका स्‍वाद लेने के लिए लोग दुनियाभर से इंडेनेशिया आते हैं.  इसकी कीमत 250 से 1200 प्रति किलो है.

for more stories

or visit us at