Bihar के 11 जिले में बनेंगे 100 हेक्टेयर से बड़े वेटलैंड, पर्यटकों को करेंगे आकर्षित, देखें – List..

डेस्क : बिहार के 11 जिले में मौजूद 100 हेक्टेयर से बड़े वेटलैंड को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा. बता दें कि ये पानी प्रबंधन के बेहतरीन स्रोत के रूप में भी चिह्नित किये गये हैं. वेटलैंड से ही नदियां, तालाब और कुएं सहित ग्राउंड वाटर रिचार्ज होता है. फिलहाल ऐसे 64 वेटलैंड की पहचान कर उन्हें बनवाने की तैयारी की जा रही है. ये सभी वैशाली, सारण, सीवान, पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, समस्तीपुर, दरभंगा, कटिहार, भोजपुर और बक्सर जिले में हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि उन 64 में से करीब 28 वेटलैंड को वेटलैंड संरक्षण और प्रबंधन रूल्स 2017 के तहत अधिसूचित किये जाने की तैयारी पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग कर रहा है. इतना ही नहीं इनका एरिया करीब 9100 हेक्टयेर है और सभी का हेल्थ कार्ड बन चुका है. इसके बाद अन्य 36 वेटलैंड को भी अधिसूचित किया जायेगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सभी वेटलैंड के बेहतर प्रबंधन के लिए जिलों में डीएम की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया है. उस समिति को वेटलैंड की पहचान कर रिपोर्ट तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी गयी है. इसके साथ ही इस समिति में संबंधित जिले के डीएफओ मेंबर सेक्रेटरी और अन्य विभागों के जिलास्तरीय पदाधिकारी सदस्य होंगे. इसके साथ ही राज्य के पांच अन्य वेटलैंड को रामसर साइट घोषित करने के लिए राज्य सरकार की तरफ से प्रस्ताव भेजा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *