बिहार में क्‍या है पेट्रोल-डीजल और LPG Cylinder का नया रेट? जानिए –

6
lpg cylinder gas

डेस्क : देश में इन दिनों महंगाई चरम सीमा पर है, हर बीते दिन सरसों तेल से लेकर एलपीजी गैस के दामों में लगातार इजाफा हो रहा है? बता दें कि वर्तमान समय में रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को लेकर क्रूड आयल यानी कच्‍चे तेल की कीमत काफी अधिक बढ़ गई है।

ऐसे हालात में हर आदमी पेट्रोल- डीजल का ताजा रेट जानना चाहता है। राजधानी पटना में पेट्रोल की कीमत 6 मार्च यानी रविवार तक 105.9 रुपए थी। वहीं, डीजल की कीमत 91.09 रुपए है। बिहार के सुदूरवर्ती जिलों में पेट्रोल-डीजल के दामों परिवहन खर्च बढ़ने के साथ और अधिक हो जाती है।

उदाहरण के रूप में डीजल की कीमत भागलपुर में 91.64 जबकि अररिया में करीब 93 रुपए है। इसी तरह पेट्रोल की कीमत 107.46 रुपए जबकि मोतिहारी में 107.32 रुपए ही है। बताते चलें कि पेट्रोल और डीजल की कीमत पिछले कुछ महीनों से बिल्‍कुल स्थिर बनी हुई है। हालांकि, इंटरनेशनल मार्केट में इस दौरान कीमत काफी बढ़ गई है। उम्‍मीद की जा रही है, कि बिहार के प्रमुख शहरों में भी अगले हफ्ते में पेट्रोल और डीजल की बढ़ी कीमत लागू हो सकती है।

अगर सिलेंडर के दामों की बात करू तो पटना में सिलेंडर की कीमत फिलहाल 998 रुपए है। इसी महीने के पहले हफ्ते में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर करीब 100 रुपए बढ़ी थी, लेकिन घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत भी कुछ दिनों से स्थिर है। आपको बता दें कि पिछले एक महीने में अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल की कीमत करीब 25% तक बढ़ गई है।