Twitter खरीदने के बाद क्या करेंगे Elon Musk? बदल जाएंगे प्लेटफॉर्म के ‘नियम-कानून’

7
Elon Musk Twitter

एलन मस्क और ट्विटर पिछले कुछ दिनों से सुर्खियों में हैं। मस्क ने पहले ट्विटर में हिस्सेदारी खरीदी थी और अब वह पूरे ट्विटर अकाउंट को खरीदने पर विचार कर रहा है। क्या होगा अगर एलन मस्क ने ट्विटर खरीद लिया और वह कहां बदल सकता है?ट्विटर पिछले कुछ दिनों से चर्चा में है, और ऐसा इसलिए है क्योंकि टेस्ला के सीईओ एलन मस्क पिछले कई दिनों से ट्वीट और पोल पोस्ट करने के लिए ट्विटर का सहारा ले रहे हैं। और फिर अचानक एसईसी फाइलिंग से पता चला कि एलन मस्क ने ट्विटर में 9.2% हिस्सेदारी खरीदी थी।

वहीं, यह कंपनी का सबसे बड़ा स्टेकहोल्डर बन गया है। इसके बाद, ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल ने घोषणा की कि एलन मस्क जल्द ही ट्विटर के बोर्ड में शामिल होंगे। हालांकि मस्क ने जिस दिन ज्वाइन किया था उस दिन बोर्ड में शामिल होने से इनकार कर सभी को चौंका दिया था। ट्विटर और मस्क के बीच चल रहा खेल यहीं खत्म नहीं होता है। लेकिन, 14 अप्रैल को उन्होंने सिर्फ ट्विटर को खरीदने का ऑफर दिया। मस्क ने ट्विटर को 54.20 प्रति शेयर के हिसाब से खरीदने की पेशकश की। इसने पूरी कंपनी का मूल्य लगभग 43 43 बिलियन (लगभग 3,509 बिलियन रुपये) रखा। अब सवाल यह है कि अगर एलन मस्क ट्विटर खरीद लेते हैं तो क्या वह कुछ बदलाव कर सकते हैं? वह ट्विटर को पूरी तरह से फ्री स्पीच प्लेटफॉर्म बनाना चाहते हैं।

फ्री स्पीच का मतलब है कि किसी की बात नहीं रुकेगी और इसके लिए कंटेंट मॉडरेशन पॉलिसी में बदलाव की जरूरत होगी। इससे पहले उन्होंने ट्वीट किया था कि मस्क ने पूछा था, ”क्या ट्विटर मर रहा है?”उन्होंने ‘टॉप 10’ ट्विटर अकाउंट की एक सूची भी साझा करते हुए कहा कि सूची में शामिल लोग प्लेटफॉर्म पर बहुत कम सामग्री पोस्ट करते हैं। मस्क ने कहा कि टेलर स्विफ्ट ने पिछले तीन महीनों में पोस्ट नहीं किया था। उन्होंने ट्विटर पर एडिट बटन जोड़ने की भी बात कही। इसको लेकर उन्होंने एक पोल भी किया था। मस्क ने सब्सक्रिप्शन आधारित सेवा ट्विटर ब्लू में कुछ अतिरिक्त फीचर जोड़ने की बात कही। हालांकि, ये सभी बदलाव होंगे या नहीं इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।