WhatsApp : जानिए कैसे WhatsApp के जरिए आसानी से कर सकते हैं पैसे ट्रांफर, अपनाएं ये स्टेप्स

WhatsApp Money Transfer

डेस्क : आज के समय में पैसों की लेनदेन करना बेहद ही आसान हो गया है। भारत अब डिजिटलाइजेशन की ओर बढ़ता जा रहा है। ऐसे में भारत में रह रहे कोई भी व्यक्ति का कार्य हो, चाहे वह सरकारी संस्था से जुड़ा हो या प्राइवेट संस्था से जुड़ा हो। वहां पर आप कंप्यूटर और मोबाइल के जरिए ही हर कार्य को पूरा कर सकते हैं। हर प्रक्रिया को इंटरनेट के द्वारा किए जाने से अब सरलता आ गई है ऐसे में काम की रफ्तार दोगुनी हो गई है और कम समय रहते हुए लोग कई बड़े कार्य पूरे कर देते हैं। ऐसे में एक बहुत बड़ी समस्या थी पैसों की लेकिन जब से भारत में डिजिटल इंडिया का प्रवेश हुआ है तब से पैसों की लेनदेन भी ऑनलाइन होने लगी है। सबसे पहले तो सरकारी बैंक और निजी बैंकों ने यह सेवा शुरू की कि वह पैसों की लेनदेन इंटरनेट के माध्यम से करें।

इसके लिए उन्होंने ऑनलाइन सुविधा प्रदान की फिर उन्होंने यूपीआई ट्रांजैक्शन शुरू की, जिसके तहत एक यूपीआई निर्धारित कर दिया जाता है, जो ग्राहक के खाते से जुड़ा होता है और फिर आप घर बैठे कहीं से भी पैसा ले सकते हैं और दूसरे को भेज सकते हैं। जैसे-जैसे भारत में डिजिटलाइजेशन बढ़ा वैसे-वैसे सोशल मीडिया से जुड़ी सेवाएं भी बढ़ी है और लोगों ने सामान को इंटरनेट से खरीदना शुरू कर दिया। ऐसे में इंटरनेट के माध्यम से पेमेंट करना बेहद ही आसान हो गया। कई ऐसी सोशल मीडिया एप्लीकेशन हैं जो पैसे भरने की सुविधा ऑनलाइन देती है। एक सोशल मीडिया एप्लीकेशन इस वक्त काफी ज्यादा चर्चा में है और वह व्हाट्सएप है। व्हाट्सएप को आधी जनसंख्या से ज्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हैं और रोजाना अपने रिश्तेदार और परिवार वालों से जुड़ने के लिए इसका प्रयोग कर रहे हैं। ऐसे में कुछ समय पहले व्हाट्सएप की ओर से यह खबर आई थी कि जो भी लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल भारत में बैठे हुए कर रहे हैं। उनकी जानकारी अब कंपनी अपने पास रखेगी। इसका खुलकर विरोध भारतवासियों ने किया। जिसके कारण कंपनी को यह फैसला वापस लेना पड़ा।

अगर आप व्हाट्सएप से पैसे भेजने चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यूपीआई को अपने बैंक खाते से जोड़ना होगा फिर उसके लिए अकाउंट रजिस्ट्रेशन करना होगा और यूपीआई गेटवे बैंक डिटेल से इसको कंफर्म करवाना होगा, फिर जैसे ही आप अपने रिश्तेदारों से बातचीत करते हैं, वैसे ही आपको वह अमाउंट लिखनी होगी जो आप उनको भेजना चाहते हैं और फिर सेंड कर देना होगा। जैसे ही आप सेंड पर क्लिक करेंगे आपके खाते से खुद का खुद यह पैसे चले जाएंगे। ऐसे में अगर आपको शक होता है कि सामने वाला व्यक्ति वह नहीं है जिसको आप पैसा भेजना चाहते हैं तो आप उस व्यक्ति के बारे में व्हाट्सएप पर रिपोर्ट भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *