जानें – RJD के किन चर्चित नेताओं को नीतीश मंत्रिमंडल में मिली जगह..

डेस्क : बिहार में नीतीश कुमार की अगुवाई वाली महागठबंधन वाली सरकार में RJDकोटे से 16 चेहरों ने मंत्री पद की शपथ ले ली है. लालू प्रसाद यादव की पार्टी RJD ने इस दौरान MY और AToZ दोनों समीकरणों को एक साथ लेने की कोशिश की है. राजद ने जिन चेहरों को मंत्री बनाया है उनमें एक बार के विधायक से लेकर छठी बार विधायक बनने वाले राजनेता भी शामिल हैं. RJD ने अपने कोटे से एक महिला अनिता देवी को भी मंत्री बनाया है.

तेज प्रताप यादव–बिहार के समस्तीपुर जिला के हसनपुर से वर्तमान विधायक हैं. दो बार विधायक रह चुके हैं. लालू यादव के बड़े बेटे हैं तेज प्रताप यादव बिहार सरकार में स्वास्थ्य मंत्री भी रह चुके हैं.

अनीता देवी- बिहार के रोहतास के नोखा से विधायक हैं. तीसरी बार लगातार विधायक चुनी गई हैं. पूर्व की महागठबंधन की सरकार में भी मंत्री पद मिला था और पिछड़ी जाति में नोनिया सुमदाय से आती हैं.

आलोक कुमार मेहता- बिहार के समस्तीपुर के उजियारपुर से तीसरी बार विधायक हैं. पूर्व मंत्री और पूर्व सांसद भी हैं. लालू- तेजस्वी बाप बेटे दोनों के करीबी माने जाते हैं।

कुमार सर्वजीत- गया जिले के बोधगया से तीसरा बार विधायक चुने गए हैं. तेजस्वी यादव के बेहद करीबी माने जाते हैं. पूर्व में लोजपा के टिकट पर भी विधायक बने थे.

समीर कुमार महासेठ- मधुबनी से ये तीसरी बार विधायक चुने गए हैं. लालू यादव और तेजस्वी दोनों के भी करीबी हैं.

शाहनवाज- बिहार के अररिया के जोकीहाट से पहली बार विधायक औवेशी की AIMIM से चुने गए. पाला बदलकर राजद में शामिल हुए. तेजस्वी यादव के करीबी नेता हैं.

चंद्रशेखर- बिहार के मधेपुरा से चौथी बार विधायक बने हैं. लालू यादव के खास करीबी माने जाते हैं.

सुरेंद्र यादव- गया जिले के बेलागंज से राजद से छठी बार विधायक. लालू यादव के बेहद खास हैं.

कार्तिक सिंह- बिहार के मोकामा इलाके से आते हैं. पहली बार राजद कोटे से एमएलसी बने हैं. अनंत सिंह और तेजस्वी यादव के करीबी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *