WHO के प्रमुख ने की PM मोदी की तारीफ, बोले – आपकी वजह से 60 देश ले रहे हैं वैक्सीन, दुसरे देश सीखें आपसे

Narender Modi and WHO President

Narender Modi and WHO President

डेस्क : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को डब्ल्यूएचओ के प्रमुख प्रटेड्रोस एडेहनम ग्रेब्रेयेसस द्वारा बधाई एवं शाबाशी मिली है। उनको यह शाबाशी इसलिए मिली है क्योंकि भारत के पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा भारत से अन्य 60 देशों में कोरोना की वैक्सीन पहुंचाई जा रही है। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख का कहना है कि अन्य देशों को भारत से सीखना चाहिए। भारत में कोरोना वैक्सीन की सबसे ज्यादा मांग है, जिसके चलते भारत में कोरोना वैक्सीन सबसे ज्यादा खरीदी गई और अब तो वह डोज़ के तौर पर लोगों को दी जा रही है। जल्द ही दूसरे चरण का डोज़ भी लोगों को लगना शुरू होने वाला है।

भारत ने कोविड-19 के लिए 65 लाख डोज़ उपलब्ध करवाई है और उस 65 लाख खुराक के अनुदान के तहत विभिन्न देशों में दवा पहुंचाई है। ऐसे में कमर्शियल सप्लाई के लिए 295 लाख करोड़ पैसा दिआ है। इस वक्त भारत सिर्फ दो टिकों का इस्तेमाल कर रहा है। भारत इस वक्त को-वैक्सीन और भारत बायोटेक का इस्तेमाल कर रहा है। इसमें ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा निर्मित की गई वैक्सीन की सराहना की गई है। बता दें कि भारत सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की मदद से दवा बना रहा है और दर्जनों देश भारत से इस दवा को खरीद रहे हैं।

कुछ समय पहले डब्ल्यूएचओ ने भारत की तारीफ की थी कि जिस तरह से वह कोरोना वायरस को रोकने के लिए प्रयास कर रहा है, वह प्रशंसनीय है। भारत में इस वक्त जो टीकाकरण चल रहा है उसमें अनुशासन परिश्रम और जोश का होना अति आवश्यक है और यह तीनों भारतवासियों में कूट-कूट कर भरी हुई है। ऐसे में भारत टीकाकरण के अभियान में सफल हो रहा है। बता दें कि बीते 20 दिनों के अंदर 60 लाख टीके लग चुके हैं। यहां पर टीके सबसे तेज रफ्तार से लगाए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *