केला क्यों होता है टेढ़ा, जवाब जानकर हैरान रह जाएंगे आप

5
banana

डेस्क : दुनिया मैं ऐसी कई सारी चीजें हैं जिन्हें हम हर दिन देखते हैं लेकिन उसके बारे में हमें ज्यादा जानकारी नहीं होती है आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही हम दैनिक रोजमर्रा में लगभग रोज ही केले को देखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अकेला आकार में टेढ़ा क्यों होता है? इसका जवाब सुनकर आपके दिमाग की बत्ती भी जल जाएगी।

यह है वजह : वीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने के लिए हर किसी को फल खाना पसंद है। खासकर अकेला ज्यादातर लोगों को अच्छा लगता है। यह जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही पौष्टिक भी होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि यह फल टेढ़ा क्यों होता है? आपको बता दें कि शुरुआती दौर में केला जमीन की तरफ ही बड़ा होता है, लेकिन फिर पैरों के सूरज की तरफ बढ़ने की प्रवृत्ति के कारण वह ऊपर की तरफ बढ़ने लगता है और इसके चलते उसका आकार टेढ़ा हो जाता है।

यदि केले के बॉटनिकल हिस्ट्री पर गौर करें तो सबसे पहले केले के पेड़ रेनफॉरेस्ट के मध्य में पैदा हुए थे। जहां सूरज की रोशनी काफी कम पहुंचती है। फल विकसित होने के लिए पेड़ो ने माहौल के हिसाब से खुद को ढाल लिया और सारे फल सूरज की रोशनी की तरफ बढ़ने लगे। धीरे-धीरे इसी तरह पहले जमीन की तरफ और फिर आसमान की तरफ बढ़ने के कारण केले का आकार टेढ़ा हो गया।