Bihar में पर्यटकों के लिए विश्व स्तरीय सुविधाएं होंगी उपलब्ध, टूरिस्टों की संख्या बढ़ाने पर होगा जोर..

डेस्क : बिहार सरकार के नये पर्यटन मंत्री कुमार सर्वजीत ने कहा कि राज्य में देशी- विदेशी पर्यटकों की संख्या को बढ़ाने एवं उनके लिए विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए योजना बना कर अधिकारी काम करें. मंत्री ने अगले ढाई वर्षों के लिए ब्रांडिंग व प्रामोशन के तहत देशी- विदेशी पर्यटकों के लिए अलग–अलग रोडमैप भी तैयार करने का निर्देश दिया है .

पर्यटन मंत्री ने की कामों की समीक्षा : नए पर्यटन मंत्री कुमार सर्वजीत ने बुधवार को विभागीय समीक्षा के दौरान यह कहा कि विदेशी पर्यटक आसानी से सभी जगहों का भ्रमण और उनके पसंद के अनुसार भोजन जलपान आदि के लिए विभिन्न विदेशी भाषाओं में टूरिस्ट गाइड को प्रशिक्षित किया जाये. अब इस मामले में पहले चरण में चाइनीज, कोरियन, बर्मीज, भुटानीज, सिंहलीज, वियतनामी आदि भाषाओं में राज्य के युवाओं को टूरिस्ट गाइड के रूप में प्रशिक्षित किया जायेगा.

रोजगार सृजन में भी सहायता मिल सकेगी : नए पर्यटन मंत्री ने कहा कि विदेशी भाषाओं में प्रशिक्षित युवा वर्ग विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी संगठनों में ट्रांसलेटर, होटल मैनेजर, टूर–ट्रेवेल ऑपरेटर, मल्टीनेशनल कंपनियों में कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य करने योग्य भी बन सकेंगे, जिससे बिहार राज्य में रोजगार के सृजन में सहायता भी मिल सकेगी. समीक्षा बैठक में पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल, अपर सचिव कंवल तनुज, बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम लिमिटेड के मुख्य अभियंता एवं कार्यपालक अभियंता एवं विभाग के कंसल्टेंट भी मौजूद थे.

काठमांडु–बागडोगरा– बोधगया के बीच होगी विमान सेवा : पर्यटन मंत्री कुमार सर्वजीत ने काठमांडु-बागडोगरा-बोधगया के बीच विमान सेवा शुरू करने के लिए नागर विमानन मंत्रालय को भी पत्र लिखने का निर्देश दिया है. भूटान के दूसरे सबसे बड़े शहर फुनचिलिंग में भूटान से अधिक- से- अधिक पर्यटकों को बिहार राज्य में आकर्षित करने के लिए बोधगया, राजगीर, नालंदा, केसरिया, कुशीनगर आदि स्थलों का व्यापक प्रचार–प्रसार करने का भी निर्देश दिया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *